नागालैंड क्षेत्रफल के हिसाब से देश का चौथा सबसे छोटा राज्य: Third day of Bharat Jodo Nyay Yatra

Third day of Bharat Jodo Nyay Yatra
Third day of Bharat Jodo Nyay Yatra

Third day of Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को नागालैंड के कोहिमा से अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत की, जिसमें छोटे राज्यों के नागरिकों को देश भर में अपने समकक्षों के बराबर महसूस करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

यात्रा के तीसरे दिन भीड़ को संबोधित

यात्रा के तीसरे दिन भीड़ को संबोधित करते हुए, गांधी ने न्याय सुनिश्चित करने और राजनीति, समाज और आर्थिक संरचना में अधिक समानता और पहुंच को बढ़ावा देने के मिशन के लक्ष्य को व्यक्त किया।

नागालैंड देश का चौथा सबसे छोटा राज्य

2011 की जनगणना के अनुसार 16,579 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल और 19.79 लाख की आबादी वाला नागालैंड क्षेत्रफल के हिसाब से देश का चौथा सबसे छोटा राज्य है। पिछले साल कन्याकुमारी से कश्मीर तक की भारत जोड़ो यात्रा पर विचार करते हुए उन्होंने कहा, “पिछले साल, हमने देश, विभिन्न संस्कृतियों, विभिन्न धर्मों, विभिन्न भाषाओं को एक साथ लाने के लिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक (भारत जोड़ो) यात्रा की थी और हमारे पास एक विचार है कि हमें पूर्व से पश्चिम की ओर यात्रा करनी चाहिए।”

नागालैंड में चुनौतीपूर्ण सड़क स्थितियों का हवाला Third day of Bharat Jodo Nyay Yatra

सोमवार शाम को रुकने के बाद कोहिमा से फिर से शुरू हुई यात्रा ने ध्यान आकर्षित किया है, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने नागालैंड में चुनौतीपूर्ण सड़क स्थितियों का हवाला देते हुए प्रधान मंत्री मोदी पर कटाक्ष किया है।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का तीसरा दिन

नागालैंड में सड़क की स्थिति पर प्रतिक्रिया देते हुए, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में पीएम मोदी पर कटाक्ष किया। “भारत जोड़ो न्याय यात्रा का तीसरा दिन जल्द ही कोहिमा के पास विश्वेमा से शुरू होगा। इस बीच, कल रात के कैंपसाइट से NH29 के माध्यम से यात्रा के शुरुआती बिंदु तक जाना अपने आप में एक सजा है। जमीनी हकीकत प्रधानमंत्री के दावों से कोसों दूर है।”

भारत जोड़ो न्याय यात्रा राज्य को पार

इस बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मणिपुर के लोगों को धन्यवाद दिया कि उनकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा राज्य को पार कर सोमवार शाम नागालैंड में प्रवेश कर गई।

प्यार और गर्मजोशी दी है, उसके लिए धन्यवाद

इसे एक्स में ले जाते हुए, गांधी ने लिखा, “मणिपुर के खूबसूरत लोगों को आपने हमें जो प्यार और गर्मजोशी दी है, उसके लिए धन्यवाद। जब तक आपको शांति और न्याय नहीं मिल जाता, मैं आपके साथ खड़ा रहूंगा और आपके लिए लड़ता रहूंगा।”

दर्द को मिटाने और आशा का दीपक जलाने की दिशा

एक अन्य पोस्ट में, गांधी ने यात्रा को भाजपा की विभाजन और उपेक्षा की राजनीति से घायल भारत की आत्मा के लिए “एकता और प्रेम का मरहम” बताया। उन्होंने न्याय की तलाश की पुष्टि करते हुए दर्द को मिटाने और आशा का दीपक जलाने की दिशा में सामूहिक प्रयासों का आग्रह किया।

एकता और प्रेम का मरहम Third day of Bharat Jodo Nyay Yatra

“हमारी यात्रा भारत की आत्मा पर एकता और प्रेम का मरहम है,” उन्होंने कहा, “हम साथ चलेंगे; हम साथ मिलकर लड़ेंगे। न्याय का अधिकार, जब तक हमें यह नहीं मिल जाता”।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद