हरियाणा पैनल करेगा आवारा पशुओं से होने वाली दुर्घटनाओं में सहायता पर फैसला: Aid in Accidents due to Stray Animals

Aid in Accidents due to Stray Animals
Aid in Accidents due to Stray Animals

Aid in Accidents due to Stray Animals: हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार आवारा जानवरों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं/घटनाओं से निपटने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

मामलों में मुआवजा निर्धारित

कौशल ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश के कार्यान्वयन पर एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ऐसे मामलों में मुआवजा निर्धारित करने के लिए सभी जिलों में उपायुक्त की अध्यक्षता में एक समिति की स्थापना की गई है, जिसका निर्णय दावा प्रस्तुत करने के चार महीने के भीतर होने की उम्मीद है।

समिति की संरचना की भी रूपरेखा तैयार

मुख्य सचिव ने समिति की संरचना की भी रूपरेखा तैयार की, जिसमें पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपाधीक्षक (यातायात), उप-विभागीय मजिस्ट्रेट और मुख्य चिकित्सा अधिकारी के एक प्रतिनिधि जैसे सदस्य शामिल हैं।

जानवरों से जुड़ी घटनाओं के लिए डीएफओ Aid in Accidents due to Stray Animals

दुर्घटना के स्थान और प्रकृति के आधार पर, विशिष्ट अधिकारी जैसे पंचायत क्षेत्रों के लिए डीडीपीओ, जंगली जानवरों से जुड़ी घटनाओं के लिए डीएफओ, राज्य सड़क दुर्घटनाओं के लिए पीडब्ल्यूडी बी एंड आर के एक कार्यकारी अभियंता और अतिरिक्त आयुक्त या नगरपालिका सचिव उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्र समिति का हिस्सा होंगे।

छह सप्ताह के भीतर दावेदार को मुआवजा

कौशल ने कहा, यदि दुर्घटना राष्ट्रीय राजमार्गों पर होती है, तो आयुक्तालय के परियोजना निदेशक/नामांकित व्यक्ति इसके सदस्य होंगे। समिति ऐसे मामलों में मुआवजे पर निर्णय लेते समय मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के दिशानिर्देशों और मानकों का पालन करेगी। उन्होंने कहा कि निर्णय संबंधित विभाग के प्रमुख सचिव या एनएचएआई के परियोजना निदेशक को भेजा जाएगा, जिन्हें छह सप्ताह के भीतर दावेदार को मुआवजा देना होगा।

मुआवजे की राशि निर्दिष्ट की Aid in Accidents due to Stray Animals

मुख्य सचिव ने कहा कि मुआवजे के उद्देश्य से आवारा जानवर गाय, बैल, कुत्ते, गधे, नीलगाय और भैंस जैसे जानवरों को घेर लेते हैं। विशेष रूप से, उच्च न्यायालय ने मुआवजे की राशि निर्दिष्ट की है, जैसे कुत्ते के काटने पर 10,000 रुपये और कुत्ते के काटने से घायल होने पर न्यूनतम 20,000 रुपये।

‘दीन दयाल अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना’

राज्य सरकार के सक्रिय दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए कौशल ने इस बात पर जोर दिया कि ऐसी दुर्घटनाओं के लिए मुआवजा प्रदान करने के लिए ‘दीन दयाल अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना’ पहले से ही चल रही है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को उच्च न्यायालय के आदेश के अनुरूप उचित संशोधन लागू करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद