हरियाणा सरकार ने इज़राइल में नौकरियों के लिए 10,000 कुशल श्रमिकों की भर्ती करने की बनाई योजना: Recruitment for Jobs in Israel

Recruitment for Jobs in Israel
Recruitment for Jobs in Israel

Recruitment for Jobs in Israel: हरियाणा में बढ़ती बेरोजगारी दर पर चिंताओं के बीच, मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार ने भर्ती सुविधा प्रदाता के रूप में कार्य करने के लिए कदम बढ़ाया है। हमास के साथ चल रहे युद्ध के कारण इज़राइल के निर्माण क्षेत्र में श्रमिकों की भारी कमी को दूर करने के लिए राज्य सरकार हरियाणा से 10,000 कुशल श्रमिकों की भर्ती करने के लिए तैयार है। भर्ती अभियान की देखरेख हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) द्वारा की जाएगी। यह रणनीतिक पहल हमास के साथ चल रहे संघर्ष के कारण इज़राइल के सामने आने वाली जनशक्ति की कमी को कम करने की दिशा में है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

25 वर्ष से 54 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) ने भर्ती अभियान में रुचि रखने वाले व्यक्तियों के लिए विशिष्ट मानदंडों की रूपरेखा तैयार की है। आवेदकों को न्यूनतम आयु 25 वर्ष की आवश्यकता को पूरा करना होगा, अधिकतम आयु सीमा 54 वर्ष निर्धारित की जाएगी। पात्रता के लिए एक शर्त कम से कम तीन साल का प्रासंगिक कार्य अनुभव है, जो कम से कम 10 वीं कक्षा की शैक्षिक पृष्ठभूमि के साथ जुड़ा हुआ है। पद प्रतिस्पर्धी वेतन प्रदान करते हैं, जिसमें इज़राइली मुद्रा में 6100 एनआईएस का विज्ञापित मासिक वेतन, लगभग 1.34 लाख रुपये, 1 एनआईएस से 22 रुपये की विनिमय दर पर विचार किया गया है। ये विवरण सबसे पहले टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा रिपोर्ट किए गए थे।

विभिन्न निर्माण-संबंधी कौशल में विशेषज्ञता आवश्यक

भर्ती अभियान में शामिल होने के इच्छुक आवेदकों के पास विभिन्न निर्माण-संबंधी कौशल में विशेषज्ञता होना आवश्यक है। औद्योगिक भवन फॉर्मवर्क, लकड़ी फॉर्मवर्क, फर्श और दीवारों दोनों के लिए सिरेमिक टाइलिंग, पलस्तर कार्य और लोहे को मोड़ने में दक्षता आवश्यक है। इसके अलावा, उम्मीदवारों को निर्माण योजनाओं को पढ़ने और व्याख्या करने की ठोस समझ प्रदर्शित करनी होगी, जिससे पहल में भाग लेने के इच्छुक लोगों के लिए योग्यता की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाएगी।

हरियाणा के कुशल श्रमिकों के लिए अवसर

इस पहल का समय इज़राइल में श्रमिकों की गंभीर कमी की रिपोर्टों से मेल खाता है। लगभग 90,000 फ़िलिस्तीनियों के लिए कार्य परमिट रद्द करने से कृषि और निर्माण सहित विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण अंतर पैदा हो गया है। इससे हरियाणा के कुशल श्रमिकों के लिए इन महत्वपूर्ण भूमिकाओं को भरने के लिए अवसर की एक संभावित खिड़की खुल जाती है।

दावों का खंडन किया Recruitment for Jobs in Israel

हरियाणा सरकार द्वारा भर्ती एजेंट के रूप में सेवा देने का कदम विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के हालिया बयान के अनुरूप है। उन्होंने उन दावों का खंडन किया जिसमें फिलिस्तीनी मजदूरों को भारतीय श्रमिकों से बदलने के बारे में केंद्र और इज़राइल के बीच चर्चा का सुझाव दिया गया था।

आवेदनों के जिलेवार वितरण Recruitment for Jobs in Israel

आवेदनों के जिलेवार वितरण से पता चलता है कि 52,089 आवेदनों के साथ जींद अग्रणी जिला है, इसके बाद कैथल (47,593), हिसार (46,453), करनाल (42,446), और यमुनानगर (34,642) हैं। इसके विपरीत, पंचकुला में 7,565, फरीदाबाद में 4,696 और गुरुग्राम में 4,548 पंजीकरण दर्ज किए गए।

इज़राइल के लिए भर्ती की सुविधा

इज़राइल के लिए भर्ती की सुविधा के अलावा, हरियाणा सरकार ने कई मोर्चों पर बेरोजगारी के मुद्दों को संबोधित करने के अपने प्रयासों का विस्तार किया है। हाल ही में, दुबई में 50 बाउंसर पदों और 120 स्टाफ नर्स पदों के लिए विज्ञापन पोस्ट किए गए हैं।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद