गुवाहाटी शहर में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे राहुल गांधी की यात्रा को पुलिस ने रोक दिया: Rahul Gandhi’s Yatra Stopped By Cops

Rahul Gandhi's Yatra Stopped By Cops
Rahul Gandhi's Yatra Stopped By Cops

Rahul Gandhi’s Yatra Stopped By Cops: गुवाहाटी की सीमाओं पर तनाव फैल गया है क्योंकि लगभग 5,000 कांग्रेस कार्यकर्ता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा को जारी रखने के लिए शहर में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं। कांग्रेस की रैली को गुवाहाटी की सड़कों पर रोकने के लिए राज्य पुलिस की एक बड़ी टुकड़ी मौके पर मौजूद है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

गुवाहाटी में मुख्य सड़कों से गुजरने की अनुमति देने से इनकार

असम में हिमंत बिस्वा सरमा सरकार ने पहले यात्रा को गुवाहाटी में मुख्य सड़कों से गुजरने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। यह तर्क देते हुए कि यह गुवाहाटी में कार्य दिवस है और यात्रा को प्रमुख शहर की सड़कों से गुजरने की अनुमति देने से यातायात जाम हो सकता है, राज्य प्रशासन ने रैली को राष्ट्रीय राजमार्ग मार्ग लेने के लिए कहा क्योंकि यह निचले असम की ओर बढ़ता है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर जाने के लिए कहा गया जो शहर के चारों ओर रिंग रोड की तरह काम करता है।

कांग्रेस और भाजपा सरकार के बीच विवाद

मार्च में शामिल कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि राज्य प्रशासन ने तुच्छ आधार पर शहर में प्रवेश से इनकार कर दिया है। यह असम में कांग्रेस और भाजपा सरकार के बीच चल रहे विवाद के बीच आया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि हिमंत बिस्वा सरमा सरकार श्री गांधी के नेतृत्व वाली यात्रा में बाधाएं पैदा कर रही है। इसमें कहा गया है, “असम में हमारे प्रवेश के बाद से, भारत का सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री अपने गुंडों का उपयोग करके हमारे काफिलों, संपत्तियों और नेताओं पर लगातार हमले कर रहा है।”

15वीं सदी के समाज सुधारक के मंदिर में जाने से रोक

गुवाहाटी शहर की सीमा के पास आज का आमना-सामना कल के नाटकीय दृश्यों के बाद हुआ, जब श्री गांधी को 15वीं सदी के समाज सुधारक के मंदिर में जाने से रोक दिया गया था। श्री गांधी ने गुवाहाटी के पास वैष्णव संत श्रीमंत शंकरदेव के जन्मस्थान का दौरा करने की योजना बनाई थी। योजना की घोषणा के तुरंत बाद, मुख्यमंत्री सरमा ने श्री गांधी से आग्रह किया कि वे अयोध्या में राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह समाप्त होने से पहले मंदिर का दौरा न करें।

मंदिर और बताद्रवा सत्र के बीच प्रतिस्पर्धा Rahul Gandhi’s Yatra Stopped By Cops

उन्होंने कहा, ”मैं राहुल गांधी से यह धारणा नहीं बनाने का आग्रह करता हूं कि राम मंदिर और बताद्रवा सत्र के बीच प्रतिस्पर्धा है क्योंकि टीवी चैनल एक तरफ राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह दिखा रहे होंगे और दूसरी तरफ वह महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव के जन्मस्थान का दौरा कर रहे होंगे। इससे जीत हुई।” यह असम के लिए अच्छा नहीं होगा।” श्री सरमा ने कहा।

सड़क जाम स्थल पर ही धरने पर बैठ गये

मंदिर की प्रबंध समिति ने भी कहा कि श्री गांधी को दोपहर 3 बजे से पहले प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। कांग्रेस नेता और उनके सहयोगियों को मंदिर की ओर जाते समय रोक दिया गया। इसके बाद वे सड़क जाम स्थल पर ही धरने पर बैठ गये। पार्टी सांसद गौरव गोगोई और बताद्रवा विधायक सिबामोनी बोरा मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की।

लोगों को एक साथ लाने और नफरत फैलाने में विश्वास नहीं

बाद में मीडिया से बात करते हुए, श्री गांधी ने कहा कि वह शंकरदेव के दर्शन में विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा, ”हम, उनकी तरह, लोगों को एक साथ लाने और नफरत फैलाने में विश्वास नहीं करते हैं। वह हमारे लिए एक गुरु की तरह हैं और हमें दिशा देते हैं। इसलिए मैंने सोचा था कि जब मैं असम आया, तो मुझे उन्हें अपना सम्मान देना चाहिए।” उन्होंने कहा, ‘गौरव गोगोई और सभी जा सकते हैं, लेकिन केवल राहुल गांधी नहीं जा सकते। मुझे नहीं पता, कोई कारण हो सकता है, लेकिन मौका मिलने पर मैं बताद्रवा जाऊंगा।’ कांग्रेस ने आरोप लगाया कि मंदिर की प्रबंध समिति पहले श्री गांधी की यात्रा पर सहमत थी लेकिन बाद में उसने अपना रुख बदल दिया।

मेघालय चरण में भी बाधाओं का सामना करना पड़ा Rahul Gandhi’s Yatra Stopped By Cops

श्री गांधी की यात्रा को मेघालय चरण में भी बाधाओं का सामना करना पड़ा। स्थानीय अधिकारियों द्वारा अनुमति नहीं दिए जाने के बाद मेघालय के एक विश्वविद्यालय में कांग्रेस नेता और छात्रों के बीच बातचीत रद्द कर दी गई। बाद में श्री गांधी ने असम-मेघालय सीमा के पास यात्रा ट्रक के ऊपर से छात्रों को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्रीय गृह मंत्री के निर्देश पर विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ उनकी बातचीत रद्द कर दी गई।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद