पंजाब में 10 दिवसीय मेडिटेशन रिट्रीट के बाद अरविंद केजरीवाल दिल्ली लौटे: Kejriwal Returns to Delhi after Meditation Retreat

Arvind Kejriwal ED Summons

Kejriwal Returns to Delhi after Meditation Retreat: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि वह पंजाब के होशियारपुर जिले में अपना 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान सत्र पूरा करने के बाद शहर लौट आए हैं और अब फिर से लोगों की सेवा करना शुरू करेंगे।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ

आप नेता को उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 3 जनवरी को पूछताछ के लिए उपस्थित होने के लिए प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जारी समन का सामना करना पड़ रहा है।

अरविंद केजरीवाल ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा

अरविंद केजरीवाल 20 दिसंबर को होशियारपुर से लगभग 11 किलोमीटर दूर आनंदगढ़ स्थित धम्म धज विपश्यना केंद्र (डीडीवीसी) पहुंचे। उन्होंने ‘एक्स’ पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, “10 दिनों की विपश्यना साधना के बाद आज लौटे। यह साधना असीम शांति देती है। आज से हम फिर से नई ऊर्जा के साथ जनता की सेवा करना शुरू करेंगे। सभी को शुभकामनाएं।”

आप के राष्ट्रीय संयोजक ने पंजाब में विपश्यना का अभ्यास Kejriwal Returns to Delhi after Meditation Retreat

ध्यान केंद्र से निकलने से पहले, अरविंद केजरीवाल को डीडीवीसी के ट्रस्टी गौतम लाल ने सम्मानित किया, जिन्होंने उन्हें पुस्तकों का एक सेट भी भेंट किया। यह पहली बार था कि आप के राष्ट्रीय संयोजक ने पंजाब में विपश्यना का अभ्यास किया। पिछले दिनों उन्होंने इसके लिए जयपुर, नागपुर, धर्मकोट और बेंगलुरु का दौरा किया था।

मन और शरीर के बीच गहन अंतर्संबंध

विपश्यना आत्म-अवलोकन के माध्यम से आत्म-परिवर्तन के लिए एक प्राचीन भारतीय ध्यान पद्धति है, जो मन और शरीर के बीच गहन अंतर्संबंध पर ध्यान केंद्रित करती है।

कठोर दैनिक दिनचर्या Kejriwal Returns to Delhi after Meditation Retreat

मेडिटेशन रिट्रीट के दौरान, अरविंद केजरीवाल को केंद्र के नियमों का पालन करना था, जिसमें मोबाइल फोन, इंटरनेट, टेलीविजन और समाचार पत्रों के उपयोग से परहेज करना शामिल था। कठोर दैनिक दिनचर्या सुबह 4 बजे शुरू हुई और रात 9:30 बजे समाप्त हुई। डीडीवीसी के एक प्रवक्ता ने कहा, भोजन में साधारण भोजन शामिल है, दोपहर के बाद भोजन की अनुमति नहीं है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद