अयोध्या दौरे से पहले पीएम ने राम सेतु पर की पूजा-अर्चना: PM Offered Prayers at Ram Setu

PM Offered Prayers at Ram Setu
PM Offered Prayers at Ram Setu

PM Offered Prayers at Ram Setu: राम मंदिर का उद्घाटन करने के लिए अयोध्या की अपनी यात्रा के अंतिम भाग में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोठंडारामस्वामी मंदिर में प्रार्थना की और राम सेतु के शुरुआती बिंदु अरिचल मुनई का दौरा किया – एक पौराणिक पुल, जिसके बारे में माना जाता है कि इसे भगवान राम की यात्रा के लिए बनाया गया था। सीता को रावण से बचाने के लिए श्रीलंका गए – राज्य के दो दिवसीय धार्मिक दौरे के बाद तमिलनाडु छोड़ने से पहले।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

रामेश्वरम में मंदिरों का दौरा

पिछले दो दिनों में, मोदी ने धार्मिक स्थलों की अपनी यात्रा के दौरान तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के श्रीरंगम और रामनाथपुरम के रामेश्वरम में मंदिरों का दौरा किया, जहां माना जाता है कि भगवान राम रुके थे। अरिसल मुनाई भारतीय मुख्य भूमि पर अंतिम बिंदु है।

मोदी जी किया एक्स पर पोस्ट

मोदी जी को समुद्र तट के किनारे एक कुर्सी पर प्राणायाम (साँस लेने के व्यायाम) का अभ्यास करते हुए दिखाया गया है। “अरिचल मुनाई में रहने का अवसर मिला, जो प्रभु श्री राम के जीवन में एक विशेष महत्व रखता है। यह राम सेतु का शुरुआती बिंदु है,” मोदी ने एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट किया।

प्रतिष्ठित कोठंडारामस्वामी मंदिर में प्रार्थना

कोठंडारामस्वामी मंदिर में राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान और विभीषण की मूर्तियाँ हैं। “प्रतिष्ठित कोठंडारामस्वामी मंदिर में प्रार्थना की। अत्यंत धन्य महसूस हुआ,” मोदी ने धनुषकोडी में मंदिर के बारे में कहा।

श्रीरंगम में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में प्रार्थना की

प्रधानमंत्री 19 जनवरी को खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्घाटन करने के लिए चेन्नई पहुंचे और अपनी आध्यात्मिक यात्रा शुरू करने के लिए अगली सुबह तिरुचिरापल्ली के लिए उड़ान भरने से पहले उस रात राजभवन में रुके। शनिवार की सुबह, उन्होंने श्रीरंगम में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में प्रार्थना की, और श्री रामनाथस्वामी मंदिर में प्रार्थना करने के लिए हेलिकॉप्टर से रामेश्वरम गए।

श्री राम और श्रीरंगम के बीच संबंध PM Offered Prayers at Ram Setu

तमिलनाडु भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष कारू नागराजन ने बताया, “यह श्री राम और श्रीरंगम के बीच संबंध है जिसने प्रधान मंत्री को तमिलनाडु में अपनी आध्यात्मिक यात्रा शुरू करने के लिए मजबूर किया है।”

राम ने विभीषण को रंगनाथनर की मूर्ति भेंट

ऐसा कहा जाता है कि राम ने विभीषण को रंगनाथनर की मूर्ति भेंट की थी। मोदी ने इस मंदिर के अंदर एक घंटे से ज्यादा समय बिताया। रामनाथस्वामी मंदिर में, उन्होंने 22 पवित्र कुओं (तीर्थम) और समुद्र में डुबकी लगाई।

कुर्सी पर बैठने से कर दिया इनकार

नागराजन ने कहा, “उन्होंने यहां से पवित्र जल लिया है, जिसका उपयोग अयोध्या में समारोह के दौरान किया जाएगा।” प्रधानमंत्री रामकृष्ण मठ में रुके। नागराजन ने कहा, “गणित के सदस्यों ने हमें बताया कि वह फर्श पर सोया था।” “जब कम्बा रामायण का पाठ किया जा रहा था, तो उन्होंने कुर्सी पर बैठने से इनकार कर दिया और अन्य लोगों की तरह फर्श पर बैठने पर जोर दिया।”

प्राण प्रतिष्ठा में मुख्य अतिथि PM Offered Prayers at Ram Setu

रविवार दोपहर को मोदी ने राज्य छोड़ने के लिए मदुरै से हेलिकॉप्टर लिया। सोमवार को वह अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे, जहां वह मुख्य अतिथि होंगे।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद