फ्रांस के मैक्रों आज आमेर किले का करेंगे दौरा, जयपुर में रोड शो में पीएम मोदी के साथ होंगे शामिल: Join PM Modi for a Roadshow in Jaipur

Join PM Modi for a Roadshow in Jaipur
Join PM Modi for a Roadshow in Jaipur

Join PM Modi for a Roadshow in Jaipur: 75वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन आज दोपहर जयपुर पहुंचेंगे, जबकि निकटतम सहयोगी भारत और फ्रांस एक रक्षा औद्योगिक रोडमैप और रक्षा अंतरिक्ष सहयोग पर एक अग्रणी समझौते की घोषणा करेंगे।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

प्रधानमंत्री रोड शो में शामिल होंगे

राष्ट्रपति मैक्रॉन के 44 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ दोपहर 130 बजे के आसपास जयपुर पहुंचने की उम्मीद है, जिसमें विदेश मामलों के उच्च शक्ति मंत्री स्टीफन सेजॉर्न, रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकोमू और तेजी से उभरती संस्कृति मंत्री रचिदा दाती शामिल हैं। गणमान्य व्यक्ति यात्रा के लिए ऐतिहासिक आमेर किले के लिए रवाना होंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक रोड शो में शामिल होंगे जो प्रतिष्ठित हवा महल और तत्कालीन राजपूताना के पुराने शहर से होकर गुजरेगा।

राष्ट्रपति मैक्रोन की मेजबानी

विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ, पीएम मोदी गुरुवार देर शाम दिल्ली रवाना होने से पहले प्रतिष्ठित रामबाग पैलेस में द्विपक्षीय वार्ता सह रात्रिभोज के लिए राष्ट्रपति मैक्रोन की मेजबानी करेंगे। मोदी सरकार और भाजपा राज्य सरकार ने पूरे तामझाम के साथ गणमान्य व्यक्तियों के लिए लाल कालीन बिछाया है।

इंडो-पैसिफिक के प्रति फ्रांसीसी नीतियां Join PM Modi for a Roadshow in Jaipur

समझा जाता है कि दोनों नेता व्यापक मुद्दों पर बातचीत करेंगे जिसमें क्षेत्र में सुरक्षा माहौल, यूक्रेन और गाजा युद्ध, धार्मिक कट्टरपंथ, आतंकवाद और भारत-प्रशांत में उभरती स्थिति शामिल होगी। यह पता चला है कि फ्रांस ने भारत-प्रशांत के प्रति अपने दृष्टिकोण में भारत को एक प्रमुख संदर्भ बिंदु बनाने का निर्णय लिया है। इसका मतलब यह है कि इंडो-पैसिफिक के प्रति फ्रांसीसी नीतियां भारत को ध्यान में रखकर बनाई जाएंगी और परिणामस्वरूप तेजी से विस्तार करने वाली चीनी नौसेना को भी ध्यान में रखा जाएगा।

“आत्मनिर्भर भारत” पहल में मजबूती से शामिल

जबकि दोनों पक्षों द्वारा कल या गणतंत्र दिवस परेड के बाद एक संयुक्त बयान जारी करने की उम्मीद है, दोनों गहरे रणनीतिक साझेदार एक रक्षा औद्योगिक रोडमैप की घोषणा करेंगे जो पीएम मोदी की “आत्मनिर्भर भारत” पहल में मजबूती से शामिल होगा। इसमें फ्रांसीसी कंपनियों और आपूर्ति श्रृंखलाओं को भारत में रक्षा प्लेटफार्मों को डिजाइन, निर्माण और प्रमाणित करने के लिए भारतीय भागीदारों के साथ हाथ मिलाना शामिल है। जबकि भारतीय आपूर्ति श्रृंखलाओं को भी फ्रांसीसी बाजार तक पहुंचने की अनुमति दी जाएगी, रोडमैप का मुख्य परिणाम भारत में प्रतिभाशाली युवाओं के लिए अधिक नौकरियों का सृजन करना है।

एशिया में बढ़ती शक्तियों से अंतरिक्ष में चुनौती का मुकाबला

हालाँकि मोदी सरकार इस यात्रा पर चुप्पी साधे हुए है, लेकिन यह पता चला है कि दोनों पक्ष एशिया में बढ़ती शक्तियों से अंतरिक्ष में चुनौती का मुकाबला करने के लिए रक्षा अंतरिक्ष सहयोग पर एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे। दोनों देशों के बीच बहुत करीबी नागरिक अंतरिक्ष सहयोग है।

डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों का उत्पादन

भले ही पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रोन पिछले एक साल में लगातार मिले हों, भारत और फ्रांस के बीच रक्षा सहयोग का एक लंबा इतिहास और बड़ा भविष्य है। भारत ने पहले ही आईएनएस विक्रांत विमानवाहक पोत के लिए 26 राफेल-समुद्री बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमानों को खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और नौसेना समूह की मदद से मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड तीन और उन्नत डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों का उत्पादन करेगा। यह देखते हुए कि भारत प्रतिरोध में विश्वास करता है, दोनों पक्ष फ्रांसीसी समर्थन के साथ भारत में कम से कम दो परमाणु हमला पनडुब्बियों के भविष्य के निर्माण पर भी बातचीत कर रहे हैं।

130 किलो-न्यूटन थ्रस्ट इंजन विकसित Join PM Modi for a Roadshow in Jaipur

दोनों पक्षों ने जीआरएसई, कोलकाता में तीसरे देशों को निर्यात के लिए नौसैनिक सतह लड़ाकू विमान और एमडीएल, मुंबई में पनडुब्बियां बनाने का भी निर्णय लिया है। इसके अलावा, फ्रांसीसी इंजन निर्माता सफरान ने भारतीय बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टरों के लिए शक्ति इंजन का उत्पादन करने और भविष्य के लड़ाकू विमानों के लिए एडीए के साथ संयुक्त रूप से 130 किलो-न्यूटन थ्रस्ट इंजन विकसित करने के लिए एचएएल के साथ समझौता किया है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद