हरियाणा सरकार के डॉक्टर बांड राशि में कटौती की मांग को लेकर एक सप्ताह में दूसरी बार हड़ताल पर गए: Haryana Govt Doctors go on Strike

Haryana Govt Doctors go on Strike
Haryana Govt Doctors go on Strike

Haryana Govt Doctors go on Strike: हरियाणा में सरकारी डॉक्टर विशेषज्ञ कैडर के गठन और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए बांड राशि में कटौती की अपनी मांगों को लेकर शुक्रवार को एक दिन की हड़ताल पर चले गए, जिससे कुछ अस्पतालों में बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) सेवाएं प्रभावित हुईं। इस सप्ताह यह दूसरी बार है जब राज्य में सरकारी डॉक्टर हड़ताल पर गये हैं।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक का आश्वासन दिए

वे सबसे पहले बुधवार को हड़ताल पर गये। अधिकारियों द्वारा सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक का आश्वासन दिए जाने के बाद प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने शुक्रवार शाम को काम फिर से शुरू कर दिया। यह हड़ताल हरियाणा में सरकारी डॉक्टरों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था, हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन (एचसीएमएस) के आह्वान पर की गई।

लगभग 3,000 डॉक्टरों को जुटाया

इस बीच, शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान के अनुसार, हड़ताल को देखते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों की सभी प्रकार की छुट्टियां रद्द कर दीं और यह सुनिश्चित करने के लिए लगभग 3,000 डॉक्टरों को जुटाया कि स्वास्थ्य सेवाएं कम से कम प्रभावित हों। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने सलाहकारों, वरिष्ठ सलाहकारों, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डॉक्टरों, मेडिकल कॉलेजों के चिकित्सा अधिकारियों और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों सहित लगभग 3,000 डॉक्टरों को जुटाया है।

सभी मांगें पूरी होंगी Haryana Govt Doctors go on Strike

एचसीएमएस के महासचिव डॉ अनिल यादव ने कहा, “हमने अपने सामान्य कर्तव्यों को फिर से शुरू कर दिया है। आगे की कार्रवाई अब सोमवार की बैठक के नतीजे पर निर्भर करेगी।” उन्होंने कहा, ”हमें उम्मीद है कि हमारी सभी मांगें पूरी होंगी।” हालांकि, उन्होंने कहा कि दिन के दौरान सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में ओपीडी सेवाएं निलंबित रहीं जबकि आपातकालीन सेवाएं सामान्य रूप से काम करती रहीं।

सेवाओं को पूरी तरह से बंद नहीं किया

उन्होंने कहा, “हमारी मांगों से संबंधित सरकार के साथ बैठक के आश्वासन और व्यापक जनहित को ध्यान में रखते हुए, हमने सेवाओं को पूरी तरह से बंद नहीं किया और शुक्रवार को आपातकालीन सेवाओं पर ध्यान दिया गया।”

हरियाणा के डॉक्टरों की मांगें

उन्होंने कहा कि शुक्रवार को हरियाणा के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) के साथ बैठक हुई. आधिकारिक बयान के अनुसार, डीजीएचएस रणदीप सिंह पूनिया के साथ एचसीएमएस प्रतिनिधियों की बैठक, जिसमें स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे, ने डॉक्टरों के निकाय की विभिन्न मांगों को संबोधित किया, जैसे विशेषज्ञ कैडर की स्थापना, संशोधन पीजी नीति, वेतन संशोधन।

एसोसिएशन की मांगों का समाधान Haryana Govt Doctors go on Strike

बैठक के दौरान एचसीएमएसए पदाधिकारियों को बताया गया कि विशेषज्ञ कैडर को मंजूरी दे दी गई है, जबकि राज्य सरकार वेतन संशोधन और पीजी नीति संशोधन पर विचार कर रही है। इसमें कहा गया है कि एसोसिएशन की मांगों को समाधान के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे

गौरतलब है कि एचसीएमएस ने बुधवार को कहा था कि अगर सरकार ने उनकी मांगें नहीं मानीं तो डॉक्टर शुक्रवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे और सभी सेवाएं पूरी तरह बंद कर देंगे। डॉक्टरों की मांगों में डॉक्टरों के लिए एक विशेषज्ञ कैडर का गठन, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए बांड राशि में कमी और केंद्र सरकार के डॉक्टरों के बराबर एक गतिशील सुनिश्चित करियर प्रगति योजना शामिल है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद