भारतीयों को लेकर फ्रांस से बाहर उड़ान भरने के लिए ग्राउंडेड विमान, गंतव्य अस्पष्ट: Grounded Plane With Indians Free To Fly Out Of France

Grounded Plane With Indians Free To Fly Out Of France
Grounded Plane With Indians Free To Fly Out Of France

Grounded Plane With Indians Free To Fly Out Of France: संदिग्ध मानव तस्करी के कारण पेरिस के पास हिरासत में लिए गए कई भारतीय यात्रियों को ले जाने वाला एक विमान आज जाने के लिए स्वतंत्र है, एक फ्रांसीसी अदालत ने रविवार को फैसला सुनाया। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि विमान भारत लौटेगा या नहीं।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

इस बड़ी कहानी के शीर्ष 10 बिंदु इस प्रकार हैं:

  1. निकारागुआ जाने वाले चार्टर विमान में 303 यात्री हैं, जिनमें ज्यादातर भारतीय और कम से कम 11 नाबालिग हैं। एक अज्ञात गुप्त सूचना के कारण कि वे मानव तस्करी के संभावित शिकार थे, ईंधन भरने के लिए दुबई से आने पर उसे वैट्री हवाई अड्डे पर रोक दिया गया।
  2. स्थानीय प्रान्त ने एक बयान में कहा, फ्रांसीसी अभियोजकों ने रविवार को यात्रियों से दो दिनों तक पूछताछ करने के बाद एयरबस ए340 को फ्रांस छोड़ने की अनुमति दे दी, और कहा कि उनके प्रस्थान के लिए पूर्ण मंजूरी आज मिलने की उम्मीद है। बयान में यह नहीं बताया गया कि उनका गंतव्य क्या होगा।
  3. स्थानीय बार एसोसिएशन के प्रमुख फ्रेंकोइस प्रोक्यूरर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यात्रियों को भारत भेजा जाएगा। भारतीय अधिकारियों की ओर से इसकी पुष्टि करने वाला कोई बयान नहीं आया है। Grounded Plane With Indians Free To Fly Out Of France
  4. फ्रांसीसी अदालतों को देश में आगमन पर विदेशी नागरिकों की हिरासत को बढ़ाने का अधिकार है। एक न्यायाधीश उनकी हिरासत को एक बार में आठ दिनों के लिए और असाधारण मामले में कुल 26 दिनों तक बढ़ा सकता है।
  5. समाचार एजेंसी एएफपी ने पूछताछ के बारे में जानकारी रखने वाले एक सूत्र के हवाले से खबर दी है कि भारतीय संयुक्त अरब अमीरात में कामगार थे जो अमेरिका या कनाडा जाने के लिए निकारागुआ जा रहे थे।
  6. पूर्वी फ्रांस में वैट्री पेरिस से लगभग 150 किमी दूर है और हवाई अड्डा ज्यादातर बजट एयरलाइनों को सेवा प्रदान करता है। ग्राउंडेड एयरबस A340 लीजेंड एयरलाइंस नामक रोमानियाई चार्टर कंपनी का है।
  7. पेरिस अभियोजक ने कहा कि यह कार्रवाई एक गुमनाम सूचना के बाद हुई कि विमान में सवार कुछ यात्री “मानव तस्करी के शिकार” थे। एक विशेष इकाई द्वारा पूछताछ के लिए दो लोगों को हिरासत में लिया गया।
  8. फ्रांस में भारतीय दूतावास ने कांसुलर पहुंच प्राप्त कर ली है और स्थिति का आकलन कर रहे हैं। इसमें कहा गया है कि वह भारतीय यात्रियों के कल्याण के लिए फ्रांस सरकार के साथ काम कर रही है। Grounded Plane With Indians Free To Fly Out Of France
  9. एक अधिकारी ने कहा कि फंसे हुए यात्रियों को वैट्री हवाई अड्डे पर भोजन और गर्म पेय के अलावा अस्थायी बिस्तर और शौचालय और शॉवर तक पहुंच प्रदान की गई। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, दस भारतीय यात्रियों ने शरण के लिए आवेदन भी किया था।
  10. एक वकील ने दावा किया कि वह लीजेंड एयरलाइंस का प्रतिनिधित्व करती है, उन्होंने कहा कि उनका मानना ​​है कि उसने कुछ भी गलत नहीं किया है, कोई अपराध नहीं किया है “और यह फ्रांसीसी अधिकारियों के निपटान में है”। उन्होंने कहा कि अगर आरोप दायर किए गए तो एयरलाइन कानूनी कार्रवाई करेगी।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद