हरियाणा के मुख्यमंत्री ने गांधीनगर में जापानी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की: Vibrant Gujarat Summit 2024

Vibrant Gujarat Summit 2024
Vibrant Gujarat Summit 2024

Vibrant Gujarat Summit: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान गांधीनगर में जापानी प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

बड़े पैमाने पर निवेश प्रस्ताव

शिखर सम्मेलन बुधवार को बहुत धूमधाम से शुरू हुआ, जिसमें भारतीय और विदेशी कंपनियों की ओर से बड़े पैमाने पर निवेश प्रस्ताव आए। उच्च मूल्य वाले निवेश प्रस्तावों में अदानी समूह, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा समूह जैसी भारतीय कंपनियां और डीपी वर्ल्ड जैसे वैश्विक कॉरपोरेट शामिल थे। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत 2003 में हुई थी। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का 10वां संस्करण 10 से 12 जनवरी तक गांधीनगर में आयोजित किया जा रहा है। इसकी थीम ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ है।

सेमिनार और सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रम

इस वर्ष के शिखर सम्मेलन के लिए 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन हैं। शिखर सम्मेलन में उद्योग 4.0, प्रौद्योगिकी और नवाचार, सतत विनिर्माण, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक गतिशीलता और नवीकरणीय ऊर्जा और स्थिरता की ओर संक्रमण जैसे विश्व स्तर पर प्रासंगिक विषयों पर सेमिनार और सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रम होंगे।

राज्य के सक्रिय दृष्टिकोण पर प्रकाश Vibrant Gujarat Summit 2024

गुरुवार को सभा को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने भारत में, विशेषकर सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी की बढ़ती भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने एआई जैसी उन्नत प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए राज्य के सक्रिय दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

गुजरात को सेमीकंडक्टर उद्योग विकसित करने की योजना

उन्होंने कहा, “गुजरात को सेमीकंडक्टर उद्योग विकसित करने की योजना की घोषणा करने वाला भारत का पहला राज्य होने पर गर्व है।” उन्होंने गुजरात की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में साणंद में माइक्रोन को भूमि के त्वरित आवंटन का हवाला देते हुए सेमीकंडक्टर क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए राज्य के समर्पण को रेखांकित किया।

भारत में सेमीकंडक्टर कार्यक्रम

“हम सेमीकंडक्टर क्षेत्र को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। एक सप्ताह के भीतर, हमने साणंद में माइक्रोन को जमीन आवंटित की और इस प्रतिबद्धता का एक उदाहरण पेश किया। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, भारत में सेमीकंडक्टर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए गुजरात देश का सेमीकंडक्टर हब बनने के लिए तैयार है,” उन्होंने कहा।

गुजरात की महत्वाकांक्षा व्यक्त की Vibrant Gujarat Summit 2024

मुख्यमंत्री ने विभिन्न उद्योगों में राज्य के सफल ट्रैक रिकॉर्ड की प्रतिध्वनि करते हुए, खुद को अर्धचालकों के लिए एक अग्रणी केंद्र के रूप में स्थापित करने की गुजरात की महत्वाकांक्षा व्यक्त की।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद