पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय सूरत डायमंड एक्सचेंज का उद्घाटन किया: Surat Diamond Exchange Inaugurated

Surat Diamond Exchange Inaugurated
Surat Diamond Exchange Inaugurated

Surat Diamond Exchange Inaugurated: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सूरत डायमंड एक्सचेंज का उद्घाटन किया, जो एक ऐसा परिसर है जिसने पेंटागन को दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय के रूप में पछाड़ दिया है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

6.7 मिलियन वर्ग फुट के निर्मित क्षेत्र

यह 6.7 मिलियन वर्ग फुट के निर्मित क्षेत्र को कवर करता है और जुलाई में ₹ 32 बिलियन की लागत से पूरा हुआ। 1943 में खुले इस अमेरिकी ऐतिहासिक स्थल का क्षेत्रफल 6.5 मिलियन वर्ग फुट है।

‘सीमा शुल्क क्लीयरेंस हाउस’

एक्सचेंज में आयात-निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक ‘सीमा शुल्क क्लीयरेंस हाउस’ शामिल है; खुदरा आभूषण व्यवसायों के लिए एक आभूषण मॉल; और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट के लिए एक सुविधा।

भारत में हीरे के निर्यात का केंद्र Surat Diamond Exchange Inaugurated

जबकि मुंबई लंबे समय से भारत में हीरे के निर्यात का केंद्र रहा है, सूरत, जिसे “डायमंड सिटी” भी कहा जाता है, कीमती रत्नों के प्रसंस्करण में हावी है, दुनिया के लगभग 90% कच्चे हीरे को बेचने से पहले यहीं काटा और पॉलिश किया जाता है। अमेरिका और चीन जैसी जगहों पर खरीदार। नए एक्सचेंज का लक्ष्य उद्योग को एक ही छत के नीचे केंद्रीकृत करना है।

प्रमुख परियोजनाओं में से एक Surat Diamond Exchange Inaugurated

नया कॉम्प्लेक्स डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल सिटी के अंदर स्थित है, जो गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी या गिफ्ट सिटी की तर्ज पर बनाया गया एक बिजनेस डिस्ट्रिक्ट है, जो पीएम मोदी की प्रमुख परियोजनाओं में से एक है। इसमें नौ 15 मंजिला टावर और लगभग 4,700 कार्यालय हैं। सूरत डायमंड बोर्स के अध्यक्ष नागजीभाई सकारिया के अनुसार, लगभग 130 कार्यालय पहले से ही उपयोग में हैं।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद