मंदिर सरकार का व्यवसाय नहीं ..’: शशि थरूर ने अयोध्या घटना को लेकर बीजेपी पर बोला हमला: Shashi Tharoor Attacks BJP Over Ayodhya Event

Shashi Tharoor Attacks BJP Over Ayodhya Event
Shashi Tharoor Attacks BJP Over Ayodhya Event

Shashi Tharoor Attacks BJP Over Ayodhya Event: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बुधवार को कहा कि उन्हें 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर मूर्ति-स्थापना समारोह के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था। भाजपा पर परोक्ष हमला करते हुए उन्होंने कहा कि वह “धर्म को एक व्यक्तिगत विशेषता के रूप में देखते हैं, न कि एक व्यक्तिगत विशेषता के रूप में।” राजनीतिक दुरुपयोग के लिए” केरल के सांसद ने अपनी पार्टी के सहयोगी सैम पित्रोदा की बात भी दोहराई कि मंदिर सरकार का मामला नहीं है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

शशि थरूर ने एक्स पर लिखा

“वेटिंग प्रेस ने मुझसे पूछताछ की, जानना चाहा कि क्या मैं 22 जनवरी को अयोध्या जा रहा हूं। मैंने उन्हें बताया कि मुझे आमंत्रित नहीं किया गया था, लेकिन मैंने धर्म को एक व्यक्तिगत विशेषता के रूप में देखा, न कि राजनीतिक (गलत) उपयोग के लिए।” उन्होंने एक्स पर लिखा।

राजनीतिक लाभ उठाने के लिए राम मंदिर

भाजपा का नाम लिए बिना थरूर ने कहा कि मीडिया उन लोगों के हाथों में खेल रहा है जो मंदिर आयोजन से राजनीतिक लाभ लेना चाहते हैं। “मैंने यह भी बताया कि घटना की इतनी बड़ी खबर बनाकर, जिसके बारे में पहले से ही कुछ समय से पता चल रहा है, मीडिया उन लोगों के हाथों में खेल रहा था जो जनता का ध्यान भटकाते हुए राम मंदिर से राजनीतिक लाभ उठाना चाहते हैं। उनकी शासन विफलताओं से, “उन्होंने कहा। थरूर ने कहा, “मंदिर सरकार का व्यवसाय नहीं है; बेरोजगारी, मुद्रास्फीति, लोक कल्याण और राष्ट्रीय सुरक्षा है। लेकिन मीडिया मंदिर को उन मुद्दों से ध्यान हटाने की अनुमति देता है।”

कार्यक्रम में हजारों लोगों को आमंत्रित किया गया

इस कार्यक्रम के लिए राजनेताओं और बॉलीवुड हस्तियों सहित हजारों लोगों को आमंत्रित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के भी उत्सव में शामिल होने की उम्मीद है। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और अधीर रंजन चौधरी को भी निमंत्रण मिला है। हालाँकि, पार्टी ने इसकी पुष्टि नहीं की है कि वे इस कार्यक्रम में शामिल होंगे या नहीं।

धर्म को राजनीति के साथ न जोड़े Shashi Tharoor Attacks BJP Over Ayodhya Event

सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने मंगलवार को सरकार पर धर्म को राजनीति के साथ मिलाने का आरोप लगाया और समारोह में वीएचपी के निमंत्रण को ठुकरा दिया। कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने आज कहा कि धर्म को राजनीति के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए।

राम मंदिर असली मुद्दा है या महंगाई असली मुद्दा

“मुझे किसी भी धर्म से कोई दिक्कत नहीं है। कभी-कभार मंदिर जाना ठीक है, लेकिन आप उसे मुख्य मंच नहीं बना सकते। 40 फीसदी लोग बीजेपी को वोट देते हैं और 60 फीसदी लोग भाजपा को वोट न दें। वह सबके प्रधानमंत्री हैं, किसी पार्टी के प्रधानमंत्री नहीं और यही संदेश भारत के लोग उनसे चाहते हैं। रोजगार के बारे में बात करें, मुद्रास्फीति के बारे में बात करें, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और चुनौतियों के बारे में बात करें। वे (लोग) तय करना होगा कि असली मुद्दे क्या हैं- क्या राम मंदिर असली मुद्दा है? या बेरोजगारी असली मुद्दा है। क्या राम मंदिर असली मुद्दा है या महंगाई असली मुद्दा है?” उन्होंने बताया। भाजपा ने इस टिप्पणी पर आपत्ति जताई और कहा कि पित्रोदा तुष्टिकरण की राजनीति कर रहे हैं।

राम मंदिर और मस्जिद निर्माण विवाद Shashi Tharoor Attacks BJP Over Ayodhya Event

2019 में सुप्रीम कोर्ट ने विवादित स्थल पर राम मंदिर के निर्माण की इजाजत देकर दशकों से चल रहे विवाद को खत्म कर दिया। इसने अधिकारियों को मस्जिद के निर्माण के लिए कहीं और भूमि पार्सल प्रदान करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद