हरियाणा में 3 हजार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की तैयारी, HPSC करेगा चयन

हरियाणा के सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 3800 से ज्यादा पद खाली पड़े हैं। इन पदों को भरने के लिए सरकार ने भर्ती नियमों में संशोधन किए हैं। कैबिनेट की मंजूरी के बाद अब इस प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।

सरकार ने भर्ती के लिए 57 हजार 400 से 1,82,400 पे स्केल तय किया है। भर्ती के लिए हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के द्वारा हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) को फरवरी के दूसरे हफ्ते तक रिक्वेस्ट लेटर भेजने की तैयारी में है।

नोटिफिकेशन की तैयारी

भर्ती नियमों के संशोधन की कैबिनेट से मंजूरी के बाद इसका नोटिफिकेशन जारी करने पर काम चल रहा है। बाद में किसी तरह की अड़चन न आए, इसके लिए सरकार पूरी रिपोर्ट लॉ एक्सपर्ट्स के पास भेज रही है। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद ही सरकार इसे नोटिफाई करेगी। इसके बाद प्रदेश के कितने असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती किए जाएंगे, उस पर फैसला लिया जाएगा।

3 हजार पदों पर भर्ती की संभावना

हायर एजुकेशन के सूत्रों के अनुसार, विभाग की ओर से सरकार को 3 हजार पदों पर भर्ती करने का लेटर भेजा जा सकता है। विभाग पहले से इसको लेकर तैयारी कर रहा है।

भर्ती प्रक्रिया के लिए HPSC द्वारा विज्ञापन जारी किया जाएगा। इसमें शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया और अन्य जानकारी दी जाएगी।

भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की कमी दूर हो जाएगी। इससे छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी।

भर्ती नोटिफिकेशन