दूसरे दिन भी अयोध्या के राम मंदिर में उमड़ी भारी भीड़: Ram Mandir Darshan

Ram Mandir Darshan
Ram Mandir Darshan

Ram Mandir Darshan: रामलला के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के दो दिन बाद भी उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बड़ी संख्या में भक्तों का आना जारी है। मंदिर के बाहर के दृश्यों में भगवान राम के ‘दर्शन’ के लिए सर्दी की सुबह का सामना करते हुए एक विशाल भीड़ दिखाई दे रही है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

1,000 रैपिड एक्शन फोर्स कर्मियों को तैनात किया

भक्तों को दर्शन के लिए अपनी बारी मिले यह सुनिश्चित करने के लिए मंदिर परिसर में और उसके आसपास लगभग 1,000 रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) कर्मियों को तैनात किया गया है।

बिना रुके भीड़ Ram Mandir Darshan

अयोध्या के पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने कहा कि लोग मंदिर शहर में बिना रुके इकट्ठा हो रहे हैं। “भीड़ लगातार है, लेकिन तैयारियां पूरी हैं। हम बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों से अपील करते हैं कि वे दो सप्ताह बाद अपनी यात्रा का कार्यक्रम बनाएं। मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि दर्शन के लिए जल्दी करने की जरूरत नहीं है। मंदिर सभी के लिए खोला जाएगा।” बेहतर तैयारियों के साथ, “वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा।

लोगों के लिए डेडिकेटेड चैनल

विशेष अपर पुलिस उपमहानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कतार प्रणाली में सुधार किया गया है। लोगों के लिए डेडिकेटेड चैनल बनाए गए हैं।

कतार प्रणाली में सुधार किया

कुमार ने कहा, “प्रमुख सचिव गृह और मैं प्रबंधन की निगरानी के लिए यहां मौजूद हैं। ‘दर्शन’ अब सुचारू रूप से चल रहा है। हमने भीड़ प्रबंधन के लिए कतार प्रणाली में सुधार किया है।” उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने पहले कहा था कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

पहले दिन श्रद्धालुओं की अभूतपूर्व संख्या

22 जनवरी को भगवान राम के भव्य अभिषेक समारोह के बाद मंगलवार को राम मंदिर को जनता के लिए खोल दिया गया। पहली सुबह अभिषेक समारोह राम लला की नई मूर्ति के दर्शन के लिए सुबह 3 बजे से ही मंदिर के आसपास भारी भीड़ जमा होने लगी।

मंदिर मंगलवार से जनता के लिए खुलेगा

सोमवार की देर रात, बड़ी संख्या में श्रद्धालु, स्थानीय लोग और अन्य राज्यों से आए पर्यटक, मंदिर परिसर की ओर जाने वाले राम पथ के साथ मुख्य प्रवेश द्वार के पास इकट्ठा हुए और मंदिर परिसर में प्रवेश की मांग की। प्रतिष्ठा समारोह के लिए सजाए गए औपचारिक प्रवेश द्वार के पास बड़ी भीड़ जमा होने पर पुलिस ने भक्तों से कहा कि मंदिर मंगलवार से जनता के लिए खुलेगा।

दर्शन एवं आरती का समय Ram Mandir Darshan

भगवान राम लला के दर्शन के इच्छुक भक्तों के लिए, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र वेबसाइट ने विशिष्ट समय स्लॉट प्रदान किए हैं – सुबह का स्लॉट सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक और दोपहर का स्लॉट दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक।

ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से पास प्राप्त

‘आरती’ के समय में सुबह 6:30 बजे जागरण/श्रृंगार और शाम 7:30 बजे संध्या आरती शामिल है। कोई भी व्यक्ति ‘आरती’ के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से पास प्राप्त कर सकता है। ऑफ़लाइन पास श्री राम जन्मभूमि के कैंप कार्यालय में उपलब्ध हैं और इसके लिए वैध सरकारी पहचान प्रमाण की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद