Road Development Projects: समाना, सनौर में 21 करोड़ से अधिक की सड़क विकास परियोजनाएं शुरू की गईं

Journey in Haryana becomes Pleasant
Journey in Haryana becomes Pleasant

Road Development Projects: पंजाब के लोक निर्माण एवं बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ और सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री चेतन सिंह जौरमाजरा ने सनौर विधायक के साथ मिलकर पटियाला जिले के समाना और सनौर खंडों में 21 करोड़ रुपये से अधिक की सड़क विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

पटियाला-गुहला-चीका सड़क का उद्घाटन

समाना में, करहली साहिब के ऐतिहासिक गांव में 11.60 करोड़ रुपये की लागत वाली 13.80 किलोमीटर लंबी पटियाला-समाना-गुहला चीका सड़क का अनावरण किया गया, जबकि सनौर में, 19.29 करोड़ रुपये की लागत वाली 23 किलोमीटर लंबी पटियाला-गुहला-चीका सड़क का उद्घाटन किया गया।

कमीशन-संचालित प्रथाओं से दूर

मंत्री ने कहा कि बाढ़ के दौरान कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गयीं. हरभजन सिंह ईटीओ ने विवेकपूर्ण वित्तीय उपायों के माध्यम से हासिल की गई महत्वपूर्ण बचत पर प्रकाश डाला। करहली साहिब और जौरियन सदकाना में एक सभा को संबोधित करते हुए, उन्होंने पिछली सरकारों के तहत प्रचलित कमीशन-संचालित प्रथाओं से दूर रहने के सरकार के मिशन को रेखांकित किया।

सालाना 1,500 करोड़ रुपये की बचत

ईटीओ ने बिजली विभाग में सालाना 1,500 करोड़ रुपये की बचत का हवाला दिया। उन्होंने इस बचत का श्रेय झारखंड में पचवारा कोयला खदान को फिर से सक्रिय करने को दिया। Road Development Projects

पराली जलाने से रोकने का आह्वान

पंजाब सरकार के पराली जलाने विरोधी अभियान को धार्मिक संगठनों सहित विभिन्न क्षेत्रों से समर्थन मिल रहा है। गुरुद्वारा नानकसर साहिब ने पर्यावरण और मिट्टी की उर्वरता को होने वाले नुकसान पर प्रकाश डालते हुए किसानों से पराली जलाने से रोकने का आह्वान किया है। अपील में सुझाव दिया गया है कि जागरूकता से समस्या का समाधान करने में मदद मिल सकती है, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि धान के भूसे का उपयोग पशु चारे, खाद उर्वरक और बिजली उत्पादन के लिए किया जा सकता है। गुरुद्वारा समिति ने किसानों से तापमान वृद्धि, वायु प्रदूषण और मिट्टी की उर्वरता में कमी से निपटने के लिए धान की पुआल जलाने की परंपरा को समाप्त करने का आग्रह किया है।

एलईडी स्ट्रीटलाइट्स लगाने की योजना

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने 2024 तक विशाखापत्तनम में 1.6 करोड़ एलईडी स्ट्रीटलाइट्स लगाने की योजना बनाई है। आंध्र प्रदेश पहले ही 23.47 लाख एलईडी स्ट्रीटलाइट्स लगा चुका है, जिससे 10,261 ग्राम पंचायतें रोशन हो रही हैं। उजाला योजना ने राज्य में 2.2 करोड़ से अधिक एलईडी बल्ब वितरित किए हैं, जिसके परिणामस्वरूप 28,62,298 मेगावाट की ऊर्जा बचत हुई है और प्रति वर्ष 23,18,461 टन CO2 उत्सर्जन में कमी आई है। पिछली एलईडी स्ट्रीटलाइटिंग पहल ने अनुमानित 8.92 बिलियन kWh ऊर्जा बचाई है और प्रति वर्ष 6.15 मिलियन टन CO2 ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम किया है।