भगवंत मान ने कहा “अगर जाखड़ इसे साबित कर सकते हैं, तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा,”: Punjab CM Rubbishes BJP’s Claim that he Wanted Tableau to Display his Kejriwal’s Photos

Punjab CM Rubbishes BJP's Claim that he Wanted Tableau to Display his Kejriwal's Photos
Punjab CM Rubbishes BJP's Claim that he Wanted Tableau to Display his Kejriwal's Photos

Punjab CM Rubbishes BJP’s Claim that he Wanted Tableau to Display his Kejriwal’s Photos: व्यक्तिगत प्रचार के लिए राज्य की झांकी का इस्तेमाल करने का इरादा रखने का आरोप लगने के एक दिन बाद, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को कहा कि अगर राज्य भाजपा प्रमुख सुनील जाखड़ ने अपना आरोप साबित कर दिया तो वह राजनीति छोड़ देंगे।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

“उन्हें दी गई स्क्रिप्ट पढ़नी होगी”

मान ने जाखड़ के इस दावे को झूठ बताते हुए खारिज कर दिया कि सरकार चाहती थी कि गणतंत्र दिवस परेड की झांकी में मान और अरविंद केजरीवाल की तस्वीरें हों।सीएम ने कहा कि जब जाखड़ ने गुरुवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में ये आरोप लगाए तो वह ऐसे हकला रहे थे जैसे कोई झूठा ही होता है। मान ने कहा कि हालांकि, उन्हें जाखड़ के प्रति सहानुभूति है जो हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं और उन्हें “उन्हें दी गई स्क्रिप्ट पढ़नी होगी।”

झांकी में उनकी और अरविंद केजरीवाल की तस्वीरें

जाखड़ ने मान पर गणतंत्र दिवस परेड के लिए राज्य की झांकी को शामिल न करने का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया था और आरोप लगाया था कि आप सरकार ने जोर देकर कहा था कि झांकी में उनकी और अरविंद केजरीवाल की तस्वीरें थीं और यही एक कारण था कि इसे आर- डे की घटना से बाहर रखा गया था। जाखड़ ने कहा, “आप सरकार इस बात पर अड़ी थी कि इस पर केजरीवाल और भगवंत मान की तस्वीरें होनी चाहिए, जिसकी प्रोटोकॉल के मुताबिक अनुमति नहीं है। पंजाब की झांकी को खारिज करने का यह एक कारण था।”

मैं राजनीति छोड़ दूंगा

लुधियाना में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मान ने कहा, “जाखड़ को सबूत देना चाहिए कि अरविंद केजरीवाल या भगवंत मान की तस्वीरें झांकी पर लगानी थीं। क्या वे सोचते हैं कि हम पागल हैं?” मान ने कहा, “अगर जाखड़ इसे साबित कर सकते हैं, तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा,” मान ने कहा, अगर वह असफल होते हैं तो “उन्हें पंजाब में प्रवेश नहीं करना चाहिए।”

गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं किया गया

जाखड़ के इस दावे का जिक्र करते हुए कि पिछले 17 वर्षों में नौ मौके आए जब पंजाब की झांकी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं किया गया, मान ने कहा कि यह अजीब है कि भाजपा, जिसने राज्य में अकालियों के साथ सत्ता साझा की थी, ने ऐसा क्यों नहीं किया इस पर आपत्ति करो।

स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरें प्रदर्शित Punjab CM Rubbishes BJP’s Claim that he Wanted Tableau to Display his Kejriwal’s Photos

अब जब इसे “अस्वीकार” कर दिया गया है, तो पंजाब की झांकी को 20 जनवरी को दिल्ली के पंजाब भवन में ले जाया जाएगा और हम इसे हर दिन दिल्ली की सड़कों पर निकालेंगे। मान ने कहा कि पूरी दुनिया पंजाब की समृद्ध संस्कृति और स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों के योगदान को देखना चाहती है, लेकिन केंद्र ऐसी झांकियां नहीं चाहता जो इसे दर्शाती हों और ऐसी झांकियां जिनमें भगत सिंह, लाला लाजपत राय और उधम सिंह जैसे स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरें प्रदर्शित हों। उन्होंने कहा, “क्या अब मोदी चुनेंगे कि कौन सी झांकी दिखानी है और कौन सी नहीं।”

भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र की आलोचना की

मान ने बुधवार को गणतंत्र दिवस परेड में राज्य की झांकी को शामिल नहीं करने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र की आलोचना की थी और इसे राष्ट्रगान से पंजाब शब्द को हटाने की दिशा में एक कदम बताया था। मान ने यहां संवाददाताओं से कहा, “अगर उनकी चले तो वे राष्ट्रगान जन गण मन से ‘पंजाब’ शब्द हटा देंगे।”

केंद्र ने पंजाब के साथ भेदभाव किया

मान ने कहा था कि पिछले साल की तरह इस बार भी पंजाब की झांकी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा नहीं होगी। मान ने कहा, ”केंद्र ने पंजाब के साथ भेदभाव किया है।” Punjab CM Rubbishes BJP’s Claim that he Wanted Tableau to Display his Kejriwal’s Photos

मुद्दे का “राजनीतिकरण” करना चुना

भाजपा के जाखड़ ने कहा था कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मान ने इस मुद्दे का “राजनीतिकरण” करना चुना। उन्होंने कहा था, पंजाब एक सीमावर्ती राज्य है, एक संवेदनशील राज्य है और मुख्यमंत्री अपने दावे के साथ भावनाएं भड़काने की कोशिश कर रहे हैं कि केंद्र ने पंजाब के साथ भेदभाव किया है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद