ई स्कूटर से पेट्रोलिंग करेगी उत्तराखंड पुलिस : Uttarakhand News

Uttarakhand News

Uttarakhand News : उत्तराखंड में बढ़ता ट्रैफिक आम लोगों के साथ-साथ पुलिस के लिए भी परेशानी का सबक बनता जा रहा है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में ट्रैफिक का आलम ये है कि घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में पुलिस को इन इलाकों में पेट्रोलिंग करनी पड़ रही है। ये बहुत मुश्किल काम है। इसके लिए पुलिस ने नया तरीका अपनाया है। निजी बैंकों की मदद से पुलिस ने चार ई-स्कूटर हासिल किए हैं जो ऐसे इलाकों में पेट्रोलिंग करेंगे जहां भारी भीड़ होती है और ऐसे इलाकों में अपराधी किसी भी घटना को अंजाम दे सकते हैं। भीड़ का फायदा उठाकर वे भाग जाते हैं।

यह भी पढ़ें-: माता वैष्णो देवी सहित कश्मीर के कई क्षेत्रों में हुई बर्फबारी : Jammu-Kashmir Snowfall

पुलिस जिन स्कूटर के जरिये से पेट्रोलिंग करेगी। यह स्कूटर काफी छोटे हैं और इनकी रेंज 20 किलोमीटर से 25 किलोमीटर तक होती है अगर इन्हें एक बार चार्ज करें तो यह 20 से 25 किलोमीटर तक चलते हैं और चार्जिंग भी काफी जल्दी हो जाती है अब इन स्कूटरों को चलाने के लिए पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि इसे चलाने में पुलिसकर्मी परेशान ना हो इसके लिए कंपनी के द्वारा पुलिस कर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि पुलिसकर्मी जल्द से जल्द स्कूटर को चलकर सीख ले और पेट्रोलिंग में लग जाए।

स्कूटर से पेट्रोलिंग करने में आसानी

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में कई इलाके ऐसे हैं, जहां लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है। इसमें सबसे बड़ा क्षेत्र पलटन बाजार है। पलटन बाजार में भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है और इस भीड़ को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है, यहां तक कि पुलिस की गाड़ियां या बाइक भी इन इलाकों में नहीं जा पाती हैं, इसलिए पुलिस को यहां पेट्रोलिंग करने के लिए पैदल मार्च करना पड़ता है, जिसके कारण लोग इन सभी चीजों से डर जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने नया तरीका अपनाया है। अब इन इलाकों में स्कूटर के जरिए पेट्रोलिंग की जाएगी ताकि शरारत करने वालों पर नजर रखी जा सके और पेट्रोलिंग करने में कोई दिक्कत न हो। इन स्कूटरों की स्पीड 50 किलोमीटर प्रति घंटा है। इन्हें चलाना बेहद आसान है और परीक्षण पूरा होने के बाद इन्हें पुलिसकर्मियों को सौंप दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-: नवजोत सिंह सिद्धू ने पोस्ट शेयर कर फिर पंजाब कांग्रेस पर तंज कसा : Navjot Singh Sidhu

यह भी पढ़ें-: एमसीडी कर रही अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई : MCD News Today