Interim Budget 2024: बजट का शेयर बाज़ार पर क्या रहा असर ? जानें किन सेक्टरों में तेजी और किन में आई गिरावट

Interim Budget 2024

Interim Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश कर दिया है। इसमें आम जनता को कोई टैक्स राहत नहीं मिली है। इसके अलावा आम लोगों के लिए कोई खास घोषणा नहीं की गई है।

लेकिन टैक्स पर कोई भी घोषणा नहीं होने से बाजार में निराशा है, क्योंकि उम्मीद की जा रही थी कि चुनावी साल है तो सरकार लोगों के हाथ में कुछ ज्यादा पैसा देगी और वह आखिर में कंपनियों की प्रॉफिटैबिलिटी बढ़ाएगा।

लेकिन जो घोषणाएं हुई हैं, वह सारी सिर्फ मैक्रो इकनॉमी के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं। इसलिए मध्यम अवधि में अच्छी घोषणाओं के बावजूद गिरावट देखी गई है।

रेलवे स्टॉक्स लाल निशान में

वहीं बजट की घोषणाओं से रेलवे स्टॉक्स भी हताश नजर आए। IRCTC, RVNL (Rail Vikas Nigam Limited), इरकॉन, राइट्स, रेलटेल, IRFC समेत रेलवे स्टॉक्स में 5 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई। बजट में रेलवे के लिए बजट एलोकेशन बढ़ाए जाने के बाद भी रेलवे स्टॉक्स लाल निशान में रहे।

डिफेंस सेक्टर में मिला-जुला रुझान

डिफेंस सेक्टर के लिए बजट आवंटन 5 फीसदी से भी कम बढ़ा है। इसके चलते डिफेंस सेक्टर के दिग्गज स्टॉक्स में मिला-जुला रुझान दिख रहा।

बजट ने सरकारी बैंकों में भरा जोश

बजट से कई सरकारी बैंकों के शेयरों में तेजी आई है। निफ्टी PSU बैंक इंडेक्स 2.63 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि FY25 के लिए कैपिटल एक्सपेंडिचर को 11.1 फीसदी बढ़ाकर 11.1 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। इससे पीएसयू बैंकों के कॉर्पोरेट लेंडिंग बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा।