काशी को दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, तमिल संगमम मिलेगी: PM Modi’s Varanasi visit

PM Modi's Varanasi visit
PM Modi's Varanasi visit

PM Modi’s Varanasi visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई विकास पहलों की शुरुआत करने के लिए रविवार और सोमवार, 17 और 18 दिसंबर को अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि मोदी विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लेने के लिए वाराणसी जाने से पहले रविवार को सूरत हवाई अड्डे और सूरत डायमंड बोर्स में नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे।

मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा PM Modi’s Varanasi visit

“कल शाम से, मैं काशी की अपनी बहनों और भाइयों के बीच रहूंगा। मैं विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लूंगा और बाद में @KTSangamam का उद्घाटन करूंगा, जो एक ऐतिहासिक मंच है जो हमारी अनूठी सांस्कृतिक परंपराओं और विविधता का जश्न मनाता है, ”मोदी ने शनिवार को सोशल मीडिया एक्स पर लिखा।

17, 18 दिसंबर को पीएम मोदी की वाराणसी यात्रा के प्रमुख बिंदु PM Modi’s Varanasi visit

  • बयान में कहा गया है कि रविवार शाम, ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप, पीएम मोदी नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2023 के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे।
  • तमिल प्रतिनिधिमंडल का पहला जत्था 15 दिसंबर को चेन्नई से रवाना हुआ है। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 1,400 (प्रत्येक 200 व्यक्तियों के सात समूह) लोगों के तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों से यात्रा करने की उम्मीद है। काशी प्रवास के दौरान वे अपने यात्रा कार्यक्रम के अनुसार प्रयागराज और अयोध्या भी जायेंगे।
  • पीएमओ ने कहा कि सोमवार को मोदी एक सार्वजनिक समारोह में स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन करेंगे और इस अवसर पर महामंदिर के भक्तों को संबोधित करेंगे।
  • इसके बाद मोदी अपने संसदीय क्षेत्र के ग्रामीण इलाके सेवापुरी में विकसित भारत संकल्प यात्रा में हिस्सा लेंगे. वह काशी संसद खेल प्रतियोगिता 2023 के प्रतिभागियों द्वारा कुछ लाइव खेल कार्यक्रम भी देखेंगे।
  • मोदी का वाराणसी में ₹19,150 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का भी कार्यक्रम है।
  • मोदी करीब 10,900 करोड़ रुपये की लागत से बने न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर-न्यू भाऊपुर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे।
  • जिन अन्य रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा उनमें बलिया-गाजीपुर सिटी रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना शामिल है; इंदारा-दोहरीघाट रेल लाइन आमान परिवर्तन परियोजना सहित अन्य।
  • प्रधानमंत्री नए उद्घाटन किए गए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, दोहरीघाट-मऊ मेमू ट्रेन और लॉन्ग हॉल मालगाड़ियों की एक जोड़ी को भी हरी झंडी दिखाएंगे। वह बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा निर्मित 10,000वें लोकोमोटिव को भी हरी झंडी दिखाएंगे।
  • पीएम ₹370 करोड़ से अधिक की लागत से दो आरओबी के साथ-साथ ग्रीन-फील्ड शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा सड़क का उद्घाटन करेंगे। इससे वाराणसी शहर के उत्तर और दक्षिण भाग के बीच यातायात की गति कम होने और आगंतुकों की सुविधा बढ़ने की उम्मीद है।
  • इसके अतिरिक्त, पुलिस कर्मियों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, पुलिस लाइन और पीएसी भुल्लनपुर में 200 और 150 बिस्तरों वाले दो बहुमंजिला बैरक भवन, नौ स्थानों पर बनाए गए स्मार्ट बस शेल्टर और अलाईपुर में निर्मित 132 किलोवाट सबस्टेशन का भी उद्घाटन मोदी द्वारा किया जाएगा, बयान में कहा गया है।
  • मोदी 6500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद