हरियाणा के ढाणा खुर्द गांव की सुंदरता ने बनाया प्रदेश में पहचान

हरियाणा के हांसी जिले के ढाणा खुर्द गांव की सुंदरता ने प्रदेश में पहचान बना ली है। यहां की साफ-सुथरी सड़कें, हरियाली से लहलहाते पार्क, आलीशान गेट और 24 घंटे बिजली की आपूर्ति ने गांव को शहर जैसा बना दिया है।

गांव की आबादी करीब 20 हजार है। यहां के ग्रामीण अपने गांव को नंबर एक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पिछले चार सालों में गांव में करोड़ों रुपये की लागत से विकास कार्य किए गए हैं।

गांव के सरपंच कृष्णा यादव और उनके जेठ नरेश यादव ने मिलकर गांव को चमकाया है। नरेश यादव रियल एस्टेट का काम करते हैं। उन्होंने गांव में सरकारी जमीन पर एक विशाल पार्क बनवाया है। पार्क में बच्चों के खेलने के लिए झूले, फिसलपट्टी और अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। शाम होते ही गांव के बच्चे और महिलाएं पार्क में आकर एकत्रित होते हैं।

गांव में सुरक्षा के लिए भी पूरे बंदोबस्त किए गए हैं। पूरे गांव को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया गया है। इसके अलावा गांव में 3 हजार एलईडी लगाने का लक्ष्य है, जिसमें से करीब 1 हजार एलईडी लगाई जा चुकी हैं। रात के समय पूरा गांव जगमग नजर आता है।

गांव में किए गए विकास कार्यों से ग्रामीणों में काफी खुशी है। वे अपने गांव को शहर से भी बेहतर मानते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि गांव से लोग पलायन करके शहर में जाते हैं, लेकिन आज उनका गांव ही तमाम सुविधाओं से लैस है।

गांव में किए गए विकास कार्यों में शामिल हैं:

  • सभी सरकारी इमारतों में सुंदर पार्क का निर्माण
  • गांव के एंट्री प्वाइंटों पर 18 गेट का निर्माण
  • पार्क में हाई मास्क लाइटें लगाना
  • पौधारोपण पर अधिक फोकस