कतर में आठ भारतीयों को क्यों दी गई मौत की सजा?

Why were eight Indians given death sentence in Qatar?

अरब देश कतर की एक अदालत ने 8 भारतीयों को मौत की सजा सुनाई है। सभी भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। उन पर इज़राइल पर जासूसी का आरोप है। इन लोगों को पिछले साल सितंबर में गिरफ्तार किया गया था। कतर का प्रशासन एक ही समय में उसे मुक्त करने वाला था, लेकिन एक अवसर पर उसने अपना निर्णय बदल दिया।

भारत ने अपने नागरिकों के लिए मृत्युदंड के लिए आश्चर्य और घृणा व्यक्त की। विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा: “हम प्रभावित लोगों और कानूनी टीम के परिवारों के संपर्क में हैं”। यह हमारे लिए एक बहुत ही संवेदनशील समस्या है और हम सभी कानूनी विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। हम कतर के उच्च अधिकारियों के खिलाफ भी निर्णय लेंगे।

विदेश मंत्रालय की घोषणा के अनुसार, ये आठ लोग दहरा डे कतर कंपनी में काम करते हैं। यह एक निजी कंपनी है जो कतर सेना को प्रशिक्षित करती है।

भारतीय नौसैनिकों पर क्या हैं आरोप?

कतर के इंटीरियर के मंत्रालय को संदेह था कि ये लोग इजरायल की जासूसी कर रहे थे। सभी को जांच के नाम पर गिरफ्तार किया गया था। इसलिए, एक महीने बाद, कतर के प्रशासन ने उसे मुक्त करने का फैसला किया। दोहा में अपने निवास पर जाने वाले सभी लोगों को अपनी चीजें पैक करने और भारत लौटने के लिए कहा गया था।

हालांकि, सूटकेस को पैक करने के बाद, सभी लोगों को फिर से नए आदेशों के लिए कैद कर लिया गया। और तब से, जीते गए आठ अंकों को उनके सूटकेस के साथ जेल में होस्ट किया गया है। इन लोगों ने कतर के अमीर से माफी मांगने के लिए दया के लिए एक अनुरोध भी प्रस्तुत किया था। लेकिन आमिर ने भी उसे खारिज कर दिया।

अधिकांश निंदा करने वाले अधिकारी 60 वर्ष से अधिक पुराने हैं। स्वास्थ्य का हिस्सा भी दुर्लभ है। इस स्थिति में, उनके परिवार के सदस्यों को उम्मीद थी कि कतर की दया ने दया के लिए अनुरोध को मंजूरी दे दी और हर कोई दिवाली के लिए भारत लौट आएगा। हालांकि, उनकी उम्मीदों और प्रोत्साहन को अस्वीकार किए गए मिसेरिकोर्डिया के अनुरोध से बाधित किया गया था।

जिन प्राचीन नौ सैनिकों को सजा सुनाई गई है, उन्हें कैप्टन नवितेज सिंह गिल, कैप्टन बिरेंद्र कुमार वर्मा, कप्तान सौरभ वासिस्था, कमांडर अमित नागपाल, कमांडर पूर्णंड्रा तिवारी, कमांडर सुगंकर पाकला, संजीव गुप्ता कमांडर और रागेश में नियुक्त किया जाता है।