पौंटा साहिब, काला अंब तक रेल लिंक योजना खराब यातायात अनुमान के कारण स्थगित कर दी गई:-अश्विनी वैष्णव: Paonta Sahib-Kala Amb Rail Link Plan Postponed

Paonta Sahib-Kala Amb Rail Link Plan Postponed
Paonta Sahib-Kala Amb Rail Link Plan Postponed

Paonta Sahib-Kala Amb Rail Link Plan Postponed: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को एक लिखित उत्तर में लोकसभा को सूचित किया कि एक सर्वेक्षण में खराब यातायात अनुमान दिखाए जाने के बाद हिमाचल प्रदेश में पांवटा साहिब और काला अंब के लिए नई लाइनें बिछाने की योजना को आगे नहीं बढ़ाया गया।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

रेल से जुड़ने की संभावना

भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुरेश कुमार कश्यप ने मुद्दा उठाते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में पांवटा साहिब और काला अंब महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र हैं। उन्होंने कहा, लंबे समय से मांग होने के बावजूद वे रेल नेटवर्क से नहीं जुड़े हैं।कश्यप जानना चाहते थे कि इस संबंध में क्या प्रगति हुई है और कब तक इन क्षेत्रों के रेल से जुड़ने की संभावना है।

परियोजनाओं में खराब ट्रैफ़िक अनुमान

जवाब में, वैष्णव ने कहा, “जगाधरी और पांवटा साहिब (62 किमी) के बीच एक नई लाइन के लिए सर्वेक्षण पूरा हो चुका है। दूसरा सर्वेक्षण घनौली से देहरादून होते हुए काला अंब और पौंटा साहिब (216 किमी) तक किया गया। हालाँकि, सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, परियोजनाओं में खराब ट्रैफ़िक अनुमान हैं। इसलिए, (उन्हें) आगे नहीं बढ़ाया जा सका।”

राज्य की सीमाओं के पार फैली Paonta Sahib-Kala Amb Rail Link Plan Postponed

“रेलवे की परियोजनाओं का सर्वेक्षण/मंजूरी/निष्पादन जोनल रेलवे-वार किया जाता है, न कि राज्य-वार/जिला-वार क्योंकि रेलवे की परियोजनाएं राज्य की सीमाओं के पार फैली हो सकती हैं। रेलवे परियोजनाओं को मंजूरी देना भारतीय रेलवे की एक सतत और गतिशील प्रक्रिया है, ”उन्होंने कहा।

रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाएं Paonta Sahib-Kala Amb Rail Link Plan Postponed

वैष्णव ने कहा कि रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाएं लाभप्रदता, अंतिम मील कनेक्टिविटी, लापता लिंक और वैकल्पिक मार्गों, भीड़भाड़/संतृप्त लाइनों के विस्तार और सामाजिक-आर्थिक विचारों, चल रही परियोजनाओं की देनदारियों, धन की समग्र उपलब्धता और प्रतिस्पर्धी मांगों के आधार पर शुरू की जाती हैं।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद