सह-पायलट ने देरी के लिए यात्रियों को जिम्मेदार ठहराया: IndiGo Fight Attack Controversy

IndiGo Flight Attack Controversy
IndiGo Flight Attack Controversy

IndiGo Flight Attack Controversy: एक हालिया घटना से अंतर्दृष्टि साझा करते हुए जहां एक इंडिगो यात्री ने उड़ान संख्या 6E 2175 पर सह-पायलट पर हमला किया, एक रूसी मॉडल और अभिनेता, एवगेनिया बेल्सकिया, जो अपनी टीम के साथ जहाज पर थीं, ने कहा कि अधिकांश यात्री टेकऑफ़ में लगातार देरी के कारण गुस्से में थे। रूसी मॉडल ने कहा कि यात्रियों को शुरू में बताया गया था कि उड़ान अपने निर्धारित प्रस्थान के दो घंटे बाद उड़ान भरेगी। हालांकि, बाद में उन्हें बताया गया कि उड़ान 10 घंटे की देरी से होगी और बाद में इसमें 3 घंटे की और देरी हो गई।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

चालक दल और पायलटों से सवाल

बेल्सकिया के अनुसार 13 घंटे की देरी की प्रतिक्रिया के रूप में, कई यात्रियों ने चालक दल और पायलटों से सवाल करना शुरू कर दिया। उन्होंने आगे कहा कि सह-पायलट अनुप कुमार ने यात्रियों से कहा कि वे बहुत सारे सवाल पूछ रहे थे और यही कारण है कि उड़ान में देरी हुई। उन्होंने आरोप लगाया कि जब सह-पायलट ने अभद्र तरीके से बात की, तो यात्री, जिसकी पहचान सतीश कटारिया के रूप में हुई, कुमार पर कूद पड़ा।

उड़ान के इंतजार से तंग IndiGo Flight Attack Controversy

रूसी मॉडल ने कहा “मेरी टीम अपनी उड़ान के लिए 10 घंटे तक इंतजार कर रही थी, तभी एक आदमी तंग आ गया और इसके बाद उन्हें 3 घंटे और इंतजार करना पड़ा! पुलिस उस आदमी को ले गई और उन्हें पायलट भी बदलना पड़ा! सचमुच पागल हो गया!” सुबह 7:40 बजे रवाना होने वाली इंडिगो की फ्लाइट आखिरकार रविवार शाम 6 बजे उड़ान भरी।

सुरक्षाकर्मी ने कटारिया को पकड़ लिया

सुरक्षाकर्मी तुरंत मौके पर पहुंचे और कटारिया को पकड़ लिया, जिसके बाद पुलिस को सूचित किया गया। कटारिया को दिल्ली पुलिस स्टेशन ले जाया गया जहां से बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

उड़ान में एक घंटे की देरी

बेल्सकिया, जो अपनी टीम के साथ गोवा से दिल्ली की उड़ान में सवार हुईं, ने कहा, “इंडिगो टीम कह रही थी कि उड़ान में एक घंटे की देरी हुई थी। यह तब तक कम से कम 10 घंटे तक चलता रहा जब तक हमें विमान में चढ़ने की अनुमति नहीं दी गई।”

यात्री के खिलाफ मामला दर्ज

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा यात्री के खिलाफ आईपीसी की धारा 323 (जानबूझकर चोट पहुंचाने के लिए सजा), 341 (गलत तरीके से रोकने के लिए सजा) और 290 (सार्वजनिक उपद्रव पैदा करने के लिए सजा) और विमान नियमों की धारा 22 के तहत मामला दर्ज किया गया है और जांच शुरू कर दी गई है।

हंगामे से बचने के लिए एहतियाती कदम IndiGo Flight Attack Controversy

घटना के बाद, इस तरह के हंगामे से बचने के लिए एहतियाती कदम के रूप में, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने उड़ान में देरी के संबंध में सटीक वास्तविक समय की जानकारी प्रकाशित करने और हवाई अड्डों पर कर्मचारियों को यात्रियों के साथ उचित रूप से संवाद करने के लिए उचित रूप से संवेदनशील बनाने के लिए एयरलाइंस के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की। हवाई अड्डों पर कोहरे से संबंधित व्यवधान।

“नो फ्लाई लिस्ट” श्रेणी में शामिल नाम

हमले का जिक्र करते हुए इंडिगो ने आंतरिक समिति के साथ चर्चा के बाद एक बयान भी जारी किया, जिसमें कटारिया का नाम “नो फ्लाई लिस्ट” श्रेणी में शामिल करने का प्रस्ताव दिया गया।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद