बहादुरगढ़ में ईडी ने की बड़ी कार्रवाई, क्रिप्टो केस में सिंपी भारद्वाज के पिता के आवास पर छापेमारी

भारत में क्रिप्टो करेंसी से जुड़े पहले मामले में ईडी ने बहादुरगढ़ में कार्रवाई की है। ईडी की टीम ने सिंपी भारद्वाज के पिता के आवास पर छापेमारी की। सिंपी भारद्वाज को 6,600 करोड़ से अधिक रुपये के क्रिप्टो करेंसी मामले में गिरफ्तार किया गया है।

शुक्रवार को ईडी की टीम ने बहादुरगढ़ के सेक्टर-2 स्थित मकान नंबर 1294 पर छापेमारी की। छापेमारी में ईडी की टीम ने कई दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए हैं। छापेमारी वीरवार रात से शुक्रवार दोपहर तक जारी रही।

ईडी के अनुसार, यह भारत में क्रिप्टो करेंसी से जुड़ा पहला मामला है। सिंपी भारद्वाज सिंगापुर में स्थित वेरिएबल टेक प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों में से एक हैं। इस कंपनी ने निवेशकों को बिटकॉइन और कंपनी की अपनी क्रिप्टो करेंसी में उच्च रिटर्न के वादे के साथ लुभाया था।

ईडी के अधिकारियों ने बताया कि सिंपी भारद्वाज और उनके पति अजय भारद्वाज ने निवेशकों से 6,600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाई थी। लेकिन कंपनी ने निवेशकों को कोई रिटर्न नहीं दिया।

ईडी ने सिंपी भारद्वाज पर धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मुकदमा चलाया है। ईडी इस मामले की जांच कर रही है और अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है।

ईडी की इस कार्रवाई से क्रिप्टो करेंसी के क्षेत्र में निवेशकों को बड़ी चेतावनी मिली है। निवेशकों को किसी भी क्रिप्टो करेंसी स्कीम में निवेश करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।