इस बात का कोई सबूत नहीं है कि लॉरेंस बिश्नोई का इंटरव्यू पंजाब की जेल में हुआ था: Interview of Lawrence Bishnoi in Punjab jail

2 FIR Registered Against Gangster Lawrence Bishnoi
2 FIR Registered Against Gangster Lawrence Bishnoi

Interview of Lawrence Bishnoi in Punjab jail: गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के कथित तौर पर पंजाब की एक जेल के अंदर से दो बैक-टू-बैक टीवी इंटरव्यू में शामिल होने के सात महीने बाद, पंजाब पुलिस की एक विशेष जांच टीम यह पता लगाने के लिए गठित की गई कि इंटरव्यू आखिरकार कैसे और कहां हुए। ने आज राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

इंटरव्यू रिकॉर्ड किए गए

एसआईटी रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि यह बताने के लिए कोई निर्णायक सबूत नहीं है कि जब इंटरव्यू रिकॉर्ड किए गए थे तब बिश्नोई पंजाब की जेल में था। दिलचस्प बात यह है कि बहुत विलंबित एसआईटी रिपोर्ट कल मनसा अदालत में बिश्नोई और उसके गैंगस्टर दोस्त जग्गू भगवानपुरिया द्वारा प्रस्तुत आवेदनों से मेल खाती है, जिसमें उन्होंने यह दावा करते हुए सिद्धू मूसेवाला मामले में आरोपमुक्त करने की मांग की थी कि वे हत्या में शामिल नहीं थे।

मुख्य सचिव अनुराग वर्मा को सौंपी

विशेष डीजीपी (एसटीएफ), पंजाब, कुलदीप सिंह और एडीजीपी-सह-निदेशक (जेल), पंजाब, अरुण पाल सिंह की अध्यक्षता वाली एक टीम द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट आज मुख्य सचिव अनुराग वर्मा को सौंपी गई। रिपोर्ट पंजाब और हरियाणा न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किए जाने की संभावना है, जिसने जांच पूरी करने में देरी पर सवाल उठाया था।

गोल्डी बरार हत्याकांड के मुख्य आरोपी Interview of Lawrence Bishnoi in Punjab jail

14 और 17 मार्च को दो मीडिया इंटरव्यू मूसेवाला हत्या मामले में बिश्नोई की कथित संलिप्तता के आसपास केंद्रित थे। बिश्नोई और उसका सहयोगी गोल्डी बरार हत्याकांड के मुख्य आरोपी हैं। मूसेवाला की हत्या के दो घंटे के भीतर, बराड़ और बिश्नोई ने, एक अन्य आरोपी सचिन थापन के साथ, सोशल मीडिया पोस्ट और मीडिया चैनलों को ऑडियो इंटरव्यू के माध्यम से हत्या की जिम्मेदारी ली। मामले में बिश्नोई को गिरफ्तार किया गया था, जबकि राज्य ने केंद्र के माध्यम से कनाडा से बराड़ के प्रत्यर्पण की मांग की थी।

बिश्नोई को पूछताछ के लिए लाया गया

रिपोर्ट की सामग्री गोपनीय है लेकिन यह विश्वसनीय रूप से पता चला है कि जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटरव्यू किसी भी पंजाब जेल में नहीं शूट किए गए थे, विशेष रूप से बठिंडा में जहां इंटरव्यू प्रसारित होने के समय बिश्नोई को बंद कर दिया गया था। एसआईटी अधिकारियों ने जांच के दौरान राज्य पुलिस और जेल विभाग के लगभग 90 अधिकारियों से पूछताछ की।

बठिंडा जेल का दौरा करने के अलावा, वे खरड़ और मनसा के पुलिस स्टेशनों और अन्य स्थानों पर भी गए जहां बिश्नोई को पूछताछ के लिए लाया गया था। एसआईटी ने बिश्नोई और इंटरव्यू आयोजित करने वाले पत्रकार से इंटरव्यू के स्थान और तरीके के बारे में भी पूछताछ की। ट्रिब्यून उनके बयानों का पता नहीं लगा सका। अधिकारी रिपोर्ट की सामग्री के बारे में चुप्पी साधे हुए हैं।

इंटरव्यू ने बहुत विवाद खड़ा कर दिया Interview of Lawrence Bishnoi in Punjab jail

इन साक्षात्कारों ने बहुत विवाद खड़ा कर दिया क्योंकि ये इंटरव्यू उस दिन आए जब मारे गए गायक के परिवार ने उनकी पहली मृत्यु वर्षगाँठ (हत्या के 10 महीने बाद) मनाने की घोषणा की थी। मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह ने राज्य सरकार पर इंटरव्यू की अनुमति देने का आरोप लगाया है। आप सरकार कहती रही है कि इंटरव्यू पंजाब की जेल से नहीं किए गए थे।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद