Mill Closed in the Constituency of Punjab CM Honorable: गन्ने का क्षेत्रफल 20,000 एकड़ से घटकर 1,850 एकड़ कैसे हो गया

PSMSU Strike; CM Mann to Meet Union Leaders
PSMSU Strike; CM Mann to Meet Union Leaders
  • पंजाब के मुख्यमंत्री मान के निर्वाचन क्षेत्र में मिल बंद

Mill Closed in the Constituency of Punjab CM Honorable: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्वाचन क्षेत्र धूरी में भगवानपुरा चीनी मिल का संचालन 1950 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ और यह अलग-अलग मालिकों के अधीन है। 75 एकड़ क्षेत्र में फैली यह मिल संगरूर, मलेरकोटला, बरनाला, पटियाला और यहां तक कि हरियाणा के कुछ किसानों की जरूरतों को पूरा करती थी। यूपी स्थित व्यवसायी कुणाल यादव ने 2005 में मिल का अधिग्रहण किया और इस साल 27 अक्टूबर को इसे बंद करने की घोषणा की क्योंकि यह 100 करोड़ रुपये से अधिक घाटे में चल रही थी।

यह भी पढ़ें-:  18 Yogas Described in Gita: गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

किसानों के पास बताने के लिए अपनी कहानी

मालिकों ने राज्य सरकार द्वारा समर्थन की कमी, किसान संघों द्वारा कथित गैरकानूनी गतिविधियों और अपर्याप्त कच्चे माल को इस निर्णय के प्रमुख कारणों के रूप में उजागर किया। हालाँकि, किसानों के पास बताने के लिए अपनी कहानी है। “2017-18 तक गन्ने का क्षेत्रफल लगभग 20,000 एकड़ हुआ करता था। इसके बाद, मिल की ओर से भुगतान की समस्याएं शुरू हो गईं, धीरे-धीरे गन्ने का क्षेत्रफल कम होता गया, ”धूरी के भुल्लरहेड़ी गांव के अवतार सिंह तारी ने कहा, जिन्होंने इस साल केवल 2 एकड़ जमीन पर गन्ना उगाया, जबकि पहले लगभग 20 एकड़ जमीन पर गन्ना उगाया था।

15 दिनों के भीतर भुगतान

उन्होंने कहा, “यदि प्रतिबद्धता के अनुसार 15 दिनों के भीतर भुगतान दिया जाता है तो गन्ने का रकबा कम करना कौन चाहता है? क्या बाजार में हमें 100 ग्राम चीनी भी मुफ्त मिलती है? तो गन्ना उगाने वाले किसान को हल्के में क्यों लिया जाता है? यादव से पहले के हितधारक कई वर्षों तक समय पर भुगतान करते थे और जब उन्होंने समस्याएं पैदा करना शुरू किया, तो 2000 के दशक की शुरुआत में गन्ने का क्षेत्रफल भी घटकर 2,000 एकड़ से भी कम रह गया। एक बार जब यादव ने मिल पर कब्ज़ा कर लिया, तो किसानों ने अपनी माँग के अनुसार अधिक गन्ना उगाना शुरू कर दिया और यहाँ तक कि अच्छा भुगतान भी किया।

आधिकारिक तौर पर घोषणा Mill Closed in the Constituency of Punjab CM Honorable

मिल मालिकों ने इस साल 28 फरवरी को ही मुख्य द्वार पर एक संदेश पोस्ट कर दिया कि यह अगले साल से काम नहीं करेगा और किसानों को सलाह दी कि वे अब गन्ने की फसल न खरीदें। 27 अक्टूबर को, उन्होंने आधिकारिक तौर पर घोषणा की और पूर्व-सूचना अवधि में बोए गए गन्ने की खरीद के लिए प्रतिबद्धता जताई।

लगभग 1,850 एकड़ भूमि से गन्ना खरीदना

मिल मालिकों के अनुसार, उन्हें लगभग 1,850 एकड़ भूमि से गन्ना खरीदना है। फिर भी फैक्ट्री से करीब आधा किलोमीटर दूर मुख्य सड़क पर धरना शुरू कर चुकी पंजाब की गन्ना संघर्ष समिति का कहना है कि गन्ने का रकबा 3,000 एकड़ है।

करीब 8-9 लाख क्विंटल गन्ना आने की उम्मीद

प्रशासन का कहना है कि इन 1850 एकड़ जमीन से करीब 5.7 लाख क्विंटल गन्ना आने की उम्मीद है, जबकि गन्ना संघर्ष समिति का कहना है कि करीब 8-9 लाख क्विंटल गन्ना आने की उम्मीद है। किसानों से कहा गया है कि वे या तो अपना गन्ना 70 किलोमीटर दूर फतेहगढ़ साहिब के अमलोह इलाके में या 200 किलोमीटर दूर मुकेरियां मिल में ले जाएं या धुरी मिल प्रबंधन भी खुद ले जाएगा।

भुगतान होशियारपुर में मुकेरियां चीनी मिल द्वारा

धूरी के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट अमित गुप्ता ने कहा, “भुगतान होशियारपुर में मुकेरियां चीनी मिल द्वारा किया जाएगा क्योंकि धूरी मिल और मुकेरियां के मालिक एक ही हैं।” हालाँकि, उन्होंने कहा, “कई किसान पहले ही अपनी उपज अमलोह ले जा चुके हैं और पेराई भी शुरू हो गई है। जो लोग विरोध कर रहे हैं उनसे बातचीत करते हुए उनका भी ध्यान रखा जाएगा।”

12 करोड़ का भुगतान बकाया Mill Closed in the Constituency of Punjab CM Honorable

गन्ना संघर्ष समिति के अध्यक्ष हरजीत सिंह बुगरा ने कहा, “धूरी चीनी मिल पर पहले से ही 12 करोड़ का भुगतान बकाया है, जिसमें से 2.5 करोड़ रुपये सरकार का हिस्सा है। अब वे कह रहे हैं कि गन्ने की तुलाई धूरी में हो सकती है लेकिन भुगतान मुकेरियां से आएगा। गारंटी क्या है? तो, क्या हम अपने भुगतान के मुद्दे पर कार्रवाई करने के लिए 200 किमी दूर मुकेरियां जाएंगे? मुकेरियां क्षेत्र के किसान पहले से ही मिल मालिकों द्वारा भुगतान में देरी को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

संगरूर लोकसभा उपचुनाव में भी एक गर्म विषय

“यह मुद्दा 2019 के लोकसभा चुनावों, 2022 के विधानसभा चुनावों और यहां तक कि 2022 के संगरूर लोकसभा उपचुनाव में भी एक गर्म विषय था। हालाँकि, 2019 और 2022 (विधानसभा चुनाव) में, मान हमारे साथ थे, और बाद में, वह मेज के दूसरी तरफ चले गए, ”अवतार ने कहा।

यह भी पढ़ें-: RVNL Recruitment 2023: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: How to Find Lost Phone: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद