नीतीश कुमार के इंडिया ब्लॉक से बाहर निकलने पर शरद पवार और अन्य लोगों की प्रतिक्रिया कितनी आश्चर्यचकित थी?: Nitish Kumar Exit from INDIA Bloc

Nitish Kumar Exit from INDIA Bloc
Nitish Kumar Exit from INDIA Bloc

Nitish Kumar Exit from INDIA Bloc: ऐसा लगता है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता शरद पवार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विपक्ष के महागठबंधन से बाहर निकलने और रविवार को भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले अपने पुराने सहयोगी एनडीए के साथ हाथ मिलाने के फैसले से हैरान हैं।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

Table of Contents

इंडिया ब्लॉक के मुख्य वास्तुकारों में से एक

जबकि राकांपा प्रमुख ने आश्चर्य जताया कि जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष का हृदय परिवर्तन किस कारण से हुआ, जो 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा का मुकाबला करने के लिए गठित इंडिया ब्लॉक के मुख्य वास्तुकारों में से एक थे, उन्होंने जनता से कहा भविष्य में नीतीश कुमार को सबक सिखायेंगे।

भाजपा के खिलाफ भूमिका निभा रहे

राज्य में महागठबंधन को खत्म करने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री पर हमला करते हुए शरद पवार ने कहा, “इसके विपरीत, वह भाजपा के खिलाफ भूमिका निभा रहे थे। मुझे नहीं पता कि अचानक क्या हुआ, लेकिन भविष्य में जनता उन्हें उनकी भूमिका के लिए सबक जरूर सिखाएगी…”

सभी गैर-भाजपा दलों को पटना बुलाया Nitish Kumar Exit from INDIA Bloc

विपक्ष के दिग्गज नेता ने कहा कि इतने कम समय में ऐसी स्थिति पहले कभी नहीं देखी गई। “पटना में जो कुछ भी हुआ, ऐसी स्थिति इतने कम समय में पहले कभी नहीं देखी गई थी… मुझे याद है कि यह नीतीश कुमार ही थे जिन्होंने सभी गैर-भाजपा दलों को पटना बुलाया था। उनकी भूमिका भी ऐसी ही थी लेकिन पिछले 10-15 दिनों में ऐसा क्या हुआ कि उन्होंने इस विचारधारा को छोड़ दिया और आज बीजेपी में शामिल होकर सरकार बना ली पिछले 10 दिनों में ऐसा नहीं लगा कि वह ऐसा कोई कदम उठाएंगे, ”एएनआई ने पवार के हवाले से कहा।

नीतीश कुमार के कदम को भारतीय गुट के लिए एक बड़े झटके

आम चुनाव से कुछ महीने पहले, भाजपा के साथ अपने गठबंधन को पुनर्जीवित करने के लिए लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनता दल के साथ अपने गठबंधन को खत्म करने के नीतीश कुमार के कदम को भारतीय गुट के लिए एक बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है। 2022 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग होने के बाद, नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय चुनावों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और सत्तारूढ़ दल का संयुक्त रूप से मुकाबला करने के लिए सभी विपक्षी ताकतों को एकजुट करने की पहल की।

बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ

लेकिन रविवार को, नीतीश कुमार ने राजभवन में नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, इस बार फिर से पाला बदल लिया, इस बार भाजपा के साथ – दो साल में दूसरी बार जब उन्होंने इस्तीफा दिया था। कुल मिलाकर, नौवीं बार मुख्यमंत्री बनने से पहले, एक दशक से कुछ अधिक समय में यह उनका पांचवां परिवर्तन था।

विपक्षी नेताओं ने नीतीश कुमार पर निशाना साधा

इंडिया ब्लॉक को झटका मिलने के बाद कांग्रेस, राजद, डीएमके, जेएमएम, टीएमसी, सीपीआई (एमएल)-एल और आप के अन्य नेताओं ने भी नीतीश कुमार पर हमला किया।

ध्यान भटकाने के लिए ”राजनीतिक नाटक” रचा

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह स्पष्ट है कि उनकी पार्टी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा से ध्यान भटकाने के लिए ”राजनीतिक नाटक” रचा जा रहा है। रमेश ने कहा कि यह स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) और भाजपा राहुल गांधी द्वारा की जा रही यात्रा से “डरे हुए” थे, जो बिहार में प्रवेश करने वाली है।

“विश्वासघात के विशेषज्ञ” Nitish Kumar Exit from INDIA Bloc

कांग्रेस सांसद ने कहा, बिहार के लोग इस “विश्वासघात के विशेषज्ञ” और उन्हें अपने इशारों पर नचाने वालों को माफ नहीं करेंगे।

एकजुट होकर बीजेपी के खिलाफ लड़ेंगे

हालांकि, रमेश ने कहा कि इंडिया ब्लॉक मजबूत है, और “हम एकजुट होकर बीजेपी के खिलाफ लड़ेंगे और डीएमके, एनसीपी, टीएमसी और एसपी जैसी सभी पार्टियां मिलकर लड़ेंगी।”

“अवसरवाद” का जवाब देंगे

तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि नीतीश कुमार “नियमित अंतराल पर अपने राजनीतिक कलाबाजियों के लिए जाने जाते हैं” और कहा कि लोग इस तरह के “अवसरवाद” का जवाब देंगे। हालाँकि, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे कई विपक्षी नेताओं ने कहा कि वे जानते थे कि नीतीश कुमार दल बदल सकते हैं।

“देश में ‘आया राम, गया राम’ जैसे कई लोग

खड़गे ने राजनीतिक दलबदलुओं के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अभिव्यक्ति का जिक्र करते हुए कहा, “देश में ‘आया राम, गया राम’ जैसे कई लोग हैं।” खड़गे ने कहा कि अगर नीतीश कुमार को रहना था तो रहते।

एक “सम्मानित” लेकिन “थके हुए” नेता

पिछली सरकार में नीतीश कुमार के पूर्व डिप्टी और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि जद (यू) प्रमुख एक “सम्मानित” लेकिन “थके हुए” नेता थे और उन्होंने भाजपा को चेतावनी दी कि सत्तर साल के नेता को सहयोगियों के साथ “श्रेय” साझा करना पसंद नहीं है।

महागठबंधन सरकार का समर्थन किया था

उन्होंने कहा, “नीतीश जी पाला बदलने के लिए चाहे जो भी बहाने बनाएं, लोकसभा चुनाव में उनकी जेडीयू खत्म होने वाली है।” सीपीआई (एमएल) लिबरेशन, जिसने बाहर से महागठबंधन सरकार का समर्थन किया था, ने कहा कि नीतीश कुमार, जिनका सीएम के रूप में सबसे लंबा कार्यकाल रहा है, को आरएसएस-बीजेपी गठबंधन द्वारा “अपने मोहरे के रूप में” इस्तेमाल किया जाएगा।

विश्वासघात का एक नया रिकॉर्ड बन गया

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने ‘एक्स’ पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, “बीजेपी कभी इतनी कमजोर नहीं हुई जितनी आज हो गई है। आज विश्वासघात का एक नया रिकॉर्ड बन गया है।”

जनता करारा जवाब देगी Nitish Kumar Exit from INDIA Bloc

यादव ने कहा, “जनता इसका करारा जवाब देगी। एक व्यक्ति के तौर पर आप पर भरोसा न करने वाले की इससे बड़ी हार कोई नहीं हो सकती…जनता लोकसभा चुनाव में भाजपा गठबंधन को हराकर इस अपमान का जवाब देगी।”

राजनीतिक विचारधारा

एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, “तीनों दलों (JD(U), RJD और BJP) ने मिलकर बिहार के लोगों को उन मुद्दों पर धोखा दिया है जिनके बारे में उन्होंने बात की थी, जो वादे किए थे…उनकी राजनीतिक विचारधारा।”

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद