एमफिल डिग्री अब मान्य नहीं, यूजीसी ने छात्रों को प्रवेश न लेने की सलाह दी: MPhil Degree No Longer Valid:

MPhil Degree No Longer Valid
MPhil Degree No Longer Valid

MPhil Degree No Longer Valid: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पीएचडी प्रदान करने के अपने नए नियमों के अनुसार एमफिल डिग्री को बंद करने का निर्णय लिया है। पीएच.डी. डिग्री यूजीसी सचिव मनीष जोशी ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र जारी कर शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए एमफिल कार्यक्रमों में प्रवेश बंद करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

एमफिल डिग्री को खत्म करने का निर्णय

उन्होंने छात्रों को यह भी चेतावनी दी कि वे किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित किसी भी एमफिल कार्यक्रम में प्रवेश न लें, क्योंकि इसे यूजीसी द्वारा मान्यता नहीं दी जाएगी। पत्र में कहा गया है कि एमफिल डिग्री को खत्म करने का निर्णय यूजीसी (न्यूनतम) के खंड 14 के अनुसार लिया गया था। पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए मानक और प्रक्रियाएं) विनियम, 2022, जिन्हें 16 दिसंबर, 2022 को अधिसूचित किया गया था।

पुरस्कार में गुणवत्ता और एकरूपता सुनिश्चित

यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि देश भर में पीएच.डी. डिग्री अनुसंधान के क्षेत्र में एकमात्र टर्मिनल डिग्री है और पीएचडी के पुरस्कार में गुणवत्ता और एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए यूजीसी (पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रियाएं) विनियम 2022 तैयार किए गए हैं।

कार्यक्रम में नामांकित उम्मीदवारों के लिए डिग्री MPhil Degree No Longer Valid

यूजीसी (पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रियाएं) विनियम 2022 7 नवंबर, 2022 को भारत के राजपत्र में प्रकाशित किए गए थे और यूजीसी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। नियम पात्रता मानदंड, प्रवेश प्रक्रिया, पाठ्यक्रम कार्य, अनुसंधान पर्यवेक्षण, थीसिस प्रस्तुत करना, मूल्यांकन और पीएचडी पुरस्कार निर्दिष्ट करते हैं। पीएचडी कार्यक्रम में नामांकित उम्मीदवारों के लिए डिग्री।

नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई MPhil Degree No Longer Valid

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से एम.फिल में प्रवेश रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने का अनुरोध किया है। 2023-24 शैक्षणिक वर्ष के लिए कार्यक्रम और पीएचडी कार्यक्रम के लिए यूजीसी नियमों का अनुपालन। यूजीसी ने यह भी चेतावनी दी है कि नियमों के किसी भी उल्लंघन पर यूजीसी की ओर से उचित कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद