लुधियाना का एक व्यक्ति खरड़ में सात सांपों के साथ पकड़ा: Ludhiana Man Held with Seven Snakes in Kharar

Ludhiana Man Held with Seven Snakes in Kharar
Ludhiana Man Held with Seven Snakes in Kharar

Ludhiana Man Held with Seven Snakes in Kharar: नोएडा पुलिस द्वारा पांच लोगों को गिरफ्तार करने और यूट्यूबर एल्विश यादव पर नोएडा में एक पार्टी में सांप-जहर ओपियोइड उपलब्ध कराने के आरोप में मामला दर्ज करने के दो महीने बाद, स्थानीय पुलिस ने गुरुवार को खरड़ बस स्टैंड के पास लुधियाना निवासी एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया और उसके पास से चार कोबरा और उसे तीन चूहे वाले सांपों सहित सात सांप बरामद किए।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

एक टीम शामिल

आरोपी को पीपुल फॉर एनिमल्स (पीएफए), दिल्ली से जुड़े पशु कल्याण कार्यकर्ताओं की चार सदस्यीय टीम ने पकड़ा, जिसमें गौरव गुप्ता, सौरव गुप्ता, अभिषेक और दुगेश पटके के साथ लुधियाना से पीएफए सदस्य और डीएफओ मोहाली खरड़ बस स्टैंड की एक टीम शामिल थी।

20 सांपों की आपूर्ति की

गौरव गुप्ता ने खरड़ पुलिस को बताया कि हार्दिक आनंद ने पिछले साल एक म्यूजिक वीडियो की शूटिंग के लिए बॉलीवुड गायक फाजिलपुरिया और एल्विश यादव को 20 सांपों की आपूर्ति की थी।

खुद को ग्राहक के रूप में पेश किया Ludhiana Man Held with Seven Snakes in Kharar

“हमने गुड़गांव पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद हार्दिक ने पुलिस की छापेमारी के संदेह में लुधियाना में अपने साथी शिकंदर को 10 प्रतिबंधित सांप सौंप दिए। हमने खुद को ग्राहक के रूप में पेश किया और हार्दिक का संदर्भ देते हुए शिकंदर को बुलाया। जब हमने उसे बताया कि हमें सरीसृपों की आवश्यकता है, तो वह अंततः हमें सात सांप देने के लिए सहमत हो गया।

चार कोबरा सहित सात सांप

संपर्क करने पर, उसने हमें खरड़ बस स्टैंड पर बुलाया, जिसके बाद हमने पीएफए लुधियाना और मोहाली प्रभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) को सूचित किया और आरोपी को एक बैग में चार कोबरा सहित सात सांपों के साथ पकड़ लिया, ”गौरव ने कहा। हालांकि, सौरव गुप्ता ने कहा कि शिकंदर ने खुलासा किया कि पुलिस छापे के डर से हार्दिक ने लगभग 10 दिन पहले सरीसृपों को उसे सौंप दिया था।

गायक और यूट्यूबर को आपूर्ति

सौरव ने कहा, “सभी चार कोबरा से जहर हटा दिया गया है।” उन्होंने कहा कि गायक और यूट्यूबर को आपूर्ति किए गए 20 में से 18 सांप अब बरामद कर लिए गए हैं, जिनमें अब तक 11 कोबरा भी शामिल हैं।

सरीसृपों की व्यवस्था फाजिलपुरिया

इससे पहले, यादव से 8 नवंबर को नोएडा पुलिस ने पूछताछ की थी। जब उनसे सांपों वाले वीडियो के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने पुलिस को बताया कि सरीसृपों की व्यवस्था फाजिलपुरिया ने की थी।

कब्जे से कई सांप बरामद Ludhiana Man Held with Seven Snakes in Kharar

इसके अलावा नवंबर में नोएडा पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया था और उनके कब्जे से कई सांप बरामद किए थे। यह कार्रवाई पीएफए द्वारा किए गए एक स्टिंग ऑपरेशन के आधार पर की गई थी।

पांच कोबरा सहित नौ सांपों को बचाया

आरोपियों में से एक ने पुलिस को बताया कि सांप यादव द्वारा आयोजित एक पार्टी के लिए थे। पुलिस ने कथित तौर पर पांच कोबरा सहित नौ सांपों को बचाया। उन्हें कथित तौर पर 20 मिलीलीटर संदिग्ध सांप का जहर भी मिला।

पीएफए ने संबंधित गुरुग्राम अदालत का रुख

यादव और फाजिलपुरिया के खिलाफ दिल्ली पीएफए से शिकायत मिलने पर गुड़गांव पुलिस ने कोई मामला दर्ज नहीं किया, जिसके बाद पीएफए ने संबंधित गुरुग्राम अदालत का रुख किया।

पूछताछ के दौरान खुलासा

इसके बाद गुरुग्राम पुलिस ने अदालत में एक कार्रवाई रिपोर्ट पेश की, जिसमें कहा गया कि फाजिलपुरिया ने पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि उसने अपने वीडियो में सांपों और इलुंगा छिपकली का इस्तेमाल करने की अनुमति गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर से ली थी, साथ ही यह भी कहा कि सरीसृपों की आपूर्ति उन्हें हार्दिक द्वारा की गई थी।

मामला दर्ज किया गया

खरड़ सिटी पुलिस ने शिकंदर और हार्दिक आनंद पर वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की धारा 9, 39, 50, 51 और पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 की धारा 11 के तहत मामला दर्ज किया है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद