नीतीश कुमार के बिहार फ्लिप-फ्लॉप पर अरविंद केजरीवाल ने जवाब दिया: Arvind Kejriwal Responds To Nitish Kumar’s Bihar Flip-Flop

Arvind Kejriwal Responds To Nitish Kumar's Bihar Flip-Flop
Arvind Kejriwal Responds To Nitish Kumar's Bihar Flip-Flop

Arvind Kejriwal Responds To Nitish Kumar’s Bihar Flip-Flop: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को अपने बिहार के समकक्ष नीतीश कुमार को हल्के शब्दों में फटकार लगाई, जिन्होंने कांग्रेस के नेतृत्व वाले भारतीय गुट से नाता तोड़ लिया और कल शाम भाजपा के साथ फिर से गठबंधन कर लिया, जिससे राज्य के पहले से ही अस्थिर राजनीतिक परिदृश्य में एक बड़ा बदलाव आया। आम चुनाव से तीन महीने से भी कम समय पहले।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

लोकतंत्र में यह आचरण सही नहीं

केजरीवाल, जिनकी आम आदमी पार्टी इस गुट की सदस्य है, ने कहा कि नीतीश कुमार “गलत” थे और “लोकतंत्र में यह आचरण सही नहीं है”। हालाँकि, वह अप्रैल/मई के लोकसभा चुनाव में बिहार में भारत की संभावनाओं को लेकर आशावादी थे।

आचरण लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं

उन्होंने आज शाम संवाददाताओं से कहा, “मुझे लगता है कि यह गलत है…उन्हें नहीं जाना चाहिए था। ऐसा आचरण लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है।”…लेकिन, मेरी समझ के अनुसार, इससे एनडीए को भारी नुकसान होगा। भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन) और भारत को फायदा होगा।”

देश भर में घूम रहे Arvind Kejriwal Responds To Nitish Kumar’s Bihar Flip-Flop

नीतीश कुमार ने पिछले साल मई में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी, जब बिहार के नेता विपक्षी नेताओं को भारत में शामिल होने के लिए मनाने के लिए देश भर में घूम रहे थे। श्री केजरीवाल ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मंगलवार को होने वाले चंडीगढ़ मेयर चुनाव से पता चलेगा कि कैसे आप और कांग्रेस – दिल्ली और पंजाब में लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर झगड़ रहे हैं – भारत के सदस्यों के रूप में एक साथ काम कर सकते हैं।

कांग्रेस की आलोचना शुरू

यह गुट – जिसे भाजपा को हराने के लिए विपक्ष को एकजुट करना था – नवंबर में विधानसभा चुनावों के लिए एक साथ नहीं आ सका, जिसमें तीन हिंदी भाषी राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश भी शामिल थे; भाजपा ने तीनों पर जीत हासिल की, जिससे नीतीश कुमार सहित समूह के सदस्यों ने कांग्रेस की आलोचना शुरू कर दी।

लोकसभा चुनाव की तैयारी में देरी पर कांग्रेस पर हमला बोला

बिहार के मुख्यमंत्री ने तब लोकसभा चुनाव की तैयारी में देरी करने के लिए कांग्रेस पर हमला बोला था। वह इस बात से भी नाराज थे कि उनके योगदान के बावजूद कांग्रेस (विशेष रूप से राहुल गांधी) ने उन्हें भारत संयोजक और पीएम उम्मीदवार दोनों भूमिकाओं के लिए नजरअंदाज कर दिया था।

पंजाब इकाइयों और कांग्रेस के बीच तनाव

सीमावर्ती राज्य में लोकसभा सीट-बंटवारे की बातचीत को लेकर उनकी पार्टी की पंजाब इकाइयों और कांग्रेस के बीच इसी तरह के तनाव को देखते हुए श्री केजरीवाल की टिप्पणियाँ महत्वपूर्ण हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पिछले हफ्ते कहा था कि पार्टी के पास सभी 13 सीटों के लिए उम्मीदवार हैं, जिसके बाद कांग्रेस के राज्य प्रमुख प्रताप बाजवा ने कहा, “पंजाब में हम यही चाहते थे…”

बिहार में नीतीश कुमार की उछल-कूद की स्थिति

पंजाब में आप-कांग्रेस विवाद और बिहार में नीतीश कुमार की उछल-कूद की स्थिति भारतीय गुट के लिए तीन बड़े सिरदर्दों में से केवल दो हैं, क्योंकि यह चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ही सुलझ गया है।

कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन से इनकार Arvind Kejriwal Responds To Nitish Kumar’s Bihar Flip-Flop

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जिनकी तृणमूल कांग्रेस को व्यापक रूप से एक प्रमुख सदस्य के रूप में देखा जाता है, ने भी समर्थन वापस ले लिया है; पिछले हफ्ते उन्होंने अपने राज्य में कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन से इनकार कर दिया था।

अधीर रंजन चौधरी को दोषी ठहराया

तब उनकी पार्टी ने सुश्री बनर्जी और उनकी सरकार पर लगातार हमलों के लिए कांग्रेस के बंगाल प्रमुख अधीर रंजन चौधरी को दोषी ठहराया था, जो उन्होंने घोषित किया था कि यह एक अपरिवर्तनीय अलगाव था।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद