अंबाला: डीएफसीसीआईएल कॉरिडोर पर मालगाड़ियों का संचालन शुरू, समय में कमी से यात्री ट्रेनों को भी राहत

हरियाणा के अंबाला में डीएफसीसीआईएल कॉरिडोर पर मालगाड़ियों का संचालन शुरू हो गया है। मंगलवार को पिलखनी से साहनेवाल तक 58 कोच की मालगाड़ी ने 42 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से 175 किमी का सफर मात्र चार घंटे में पूरा किया। इससे पहले इस सेक्शन पर मालगाड़ियों के संचालन में छह से अधिक घंटे का समय लगता था।

डीएफसीसीआईएल के मुख्य महाप्रबंधक पंकज गुप्ता ने बताया कि यह डीएफसीसीआईएल सहित रेलवे के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इससे अब मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन भी बाधित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि डीएफसीसीआईएल के प्रयासों से मालगाड़ियों के लिए अलग लाइन बनने से यात्री ट्रेनों को भी राहत मिलेगी।

मालगाड़ियों के लिए अलग लाइन बनने से कई फायदे होंगे। इससे मालगाड़ियों के संचालन में समय और लागत दोनों की बचत होगी। साथ ही, यात्री ट्रेनों के संचालन में भी सुचारुता आएगी।

डीएफसीसीआईएल कॉरिडोर के तहत अंबाला मंडल के अधीन साहनेवाल से लेकर पिलखनी तक 175 किमी का रेल सेक्शन बनाया गया है। इस सेक्शन पर मालगाड़ियों के संचालन के लिए डीएफसीसीआईएल ने विशेष प्रशिक्षित स्टाफ को रखा है। इसमें ट्रेन चालक, गार्ड व अन्य 200 से अधिक कर्मचारी शामिल हैं।