इस महीने से केन्द्रीय कर्मचारियों को बढ़कर मिलेगी सैलरी: Increase in DA and HRA

Increase in DA and HRA
Increase in DA and HRA

Increase in DA and HRA: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस साल दो लाभ मिलने की संभावना है, डीए बढ़ोतरी और एचआरए में बढ़ोतरी, जहां महंगाई भत्ते (डीए) में 4 से 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की संभावना है, जिससे वेतन में अच्छी वृद्धि होगी।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

एचआरए का लाभ

उल्लेखनीय बात यह है कि जो कर्मचारी किराए के मकान में रहते हैं उन्हें एचआरए का लाभ मिलता है और एचआरए की राशि अलग-अलग शहरों में अलग-अलग होती है, जिसका मतलब है कि जो कर्मचारी टियर-1 शहरों में रहते हैं उन्हें वहां रहने वाले कर्मचारियों की तुलना में अधिक एचआरए मिलेगा। टियर-II या टियर-III शहर।

2023 में कुल 8 फीसदी डीए बढ़ाया गया

फिलहाल कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) करीब 46 फीसदी मिल रहा है, जिसमें 4 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है। सामान्य तौर पर, एआईसीपीआई सूचकांक के अर्ध-वार्षिक आंकड़ों के आधार पर डीए दर को वर्ष में दो बार – जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है। 2023 में कुल 8 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाया गया।

वर्ष में दो बार संशोधित Increase in DA and HRA

आम तौर पर, एआईसीपीआई सूचकांक के अर्ध-वार्षिक आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्ता (डीए) दर को वर्ष में दो बार – जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है।

3- श्रेणियों में विभाजित किया

एचआरए (हाउस रेंट अलाउंस) बाद में शहरों की श्रेणी पर आधारित है- मोटे तौर पर श्रेणी को 3- श्रेणियों, एक्स, वाई और जेड में विभाजित किया गया है।

24 प्रतिशत एचआरए

‘एक्स’ श्रेणी वाले शहर में 50 लाख या उससे अधिक की आबादी वाले क्षेत्र शामिल हैं और इस शहर श्रेणी के कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) की सिफारिश के अनुसार 24 प्रतिशत एचआरए मिलता है।

मूल वेतन का 16 प्रतिशत एचआरए Increase in DA and HRA

सिटी ‘Y’ में 5 लाख से 50 लाख के बीच की आबादी शामिल है और इस श्रेणी में रहने वाले कर्मचारियों को मूल वेतन का 16 प्रतिशत एचआरए मिलता है।

कर्मचारियों की 8 प्रतिशत एचआरए बढ़ोतरी

सिटी ‘जेड’ श्रेणी में वे कर्मचारी शामिल हैं जिनकी आबादी 5 लाख से कम है और इस श्रेणी में कर्मचारियों को 8 प्रतिशत एचआरए बढ़ोतरी मिलती है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद