राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह से पहले पीएम मोदी ने 11 दिवसीय ‘अनुष्ठान’ शुरू किया: PM Modi Begins 11-Day ‘Anushthan’

PM Modi Begins 11-Day ‘Anushthan’
PM Modi Begins 11-Day ‘Anushthan’

PM Modi Begins 11-Day ‘Anushthan’: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले 11 दिवसीय अनुष्ठान करेंगे।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

प्रधानमंत्री ने सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया

“अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए केवल 11 दिन बचे हैं। मैं इस शुभ अवसर का साक्षी बनने के लिए भाग्यशाली हूं। भगवान ने मुझसे समारोह के दौरान भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए कहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं आज से 11 दिवसीय विशेष अनुष्ठान प्रारंभ कर रहा हूं। मैं आप सभी से आशीर्वाद चाहता हूं, ”प्रधानमंत्री ने सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो संदेश में कहा। “इस समय मेरे पास अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्दों की कमी है। यह मेरी ओर से एक पहल है, ”मोदी ने कहा।

पीएम मोदी के 11 दिवसीय अनुष्ठान का महत्व

हिंदू शास्त्रों के अनुसार, किसी देवता की मूर्ति की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ एक विस्तृत अनुष्ठान है। कुछ विशिष्ट नियम निर्धारित हैं जिनका समारोह से पहले पालन करना आवश्यक है।

11 दिवसीय अनुष्ठान शुरू PM Modi Begins 11-Day ‘Anushthan’

प्रधानमंत्री मोदी ने व्यस्त कार्यक्रम और जिम्मेदारियों के बावजूद सभी रीति-रिवाजों का सख्ती से पालन करने का फैसला किया है। परिणामस्वरूप, उन्होंने 11 दिवसीय अनुष्ठान शुरू किया है।

अभिषेक से पहले विशेष निर्देश

हिंदू धर्मग्रंथों में अभिषेक से पहले व्रत के लिए विशेष निर्देश दिए गए हैं। अपनी दिनचर्या के हिस्से के रूप में, प्रधान मंत्री ब्रह्म मुहूर्त जागरण, प्रार्थना और साधारण आहार जैसे अनुष्ठानों का पालन करते हैं।

कार्यक्रम की तैयारियां अंतिम चरण पर

प्रधानमंत्री 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर के प्रतिष्ठापन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस कार्यक्रम की तैयारियां अंतिम चरण में हैं क्योंकि भारत और विदेश से कई वीवीआईपी मेहमानों को समारोह के लिए निमंत्रण मिला है।

16 जनवरी को वैदिक अनुष्ठान शुरू

मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को वैदिक अनुष्ठान शुरू होंगे। वाराणसी के पुजारी लक्ष्मी कांत दीक्षित 22 जनवरी को मुख्य ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह करेंगे।

श्रद्धालुओं के लिए तम्बू PM Modi Begins 11-Day ‘Anushthan’

1008 हुंडी महायज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं को भोजन कराया जाएगा। हजारों श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए अयोध्या में कई तम्बू शहर बनाए जा रहे हैं। श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी।

भव्य समारोह के लिए तैयारी

स्थानीय अधिकारी भी भव्य समारोह के आसपास आगंतुकों की अनुमानित वृद्धि के लिए तैयारी कर रहे हैं और सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करने और तार्किक व्यवस्था करने की प्रक्रिया में हैं।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद