हाईकोर्ट के आदेश के बाद पंजाब पुलिस ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ 2 एफआईआर दर्ज कीं: 2 FIR Registered Against Gangster Lawrence Bishnoi

2 FIR Registered Against Gangster Lawrence Bishnoi
2 FIR Registered Against Gangster Lawrence Bishnoi

2 FIR Registered Against Gangster Lawrence Bishnoi: मार्च में एक निजी समाचार चैनल द्वारा प्रसारित उनके साक्षात्कार के संबंध में जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ पंजाब में दो मामले दर्ज किए गए हैं। यह कदम पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा 23 दिसंबर, 2023 को एक आदेश में पंजाब के पुलिस महानिदेशक को इस संबंध में एफआईआर दर्ज करने का निर्देश देने के बाद आया है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

नई जांच टीम गठित करने का आदेश

उच्च न्यायालय ने विशेष जांच दल (एसआईटी) की जांच रिपोर्ट को भी खारिज कर दिया था और डीजीपी, मानवाधिकार आयोग, प्रबोध कुमार की अध्यक्षता में एक नई जांच टीम गठित करने का आदेश दिया था। विशेष एसआईटी के अन्य सदस्यों में दो आईपीएस अधिकारी हैं, अर्थात् संयुक्त निदेशक विजिलेंस ब्यूरो के एस. राहुल और डीआइजी नीलांबरी जगदाले। मामले की अगली सुनवाई 10 जनवरी को तय की गई है।

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के आरोपी 2 FIR Registered Against Gangster Lawrence Bishnoi

पंजाब पुलिस अब बिश्नोई के उन साक्षात्कारों की जांच करेगी जो कथित तौर पर जेल से लिए गए थे। एक निजी समाचार चैनल ने 2022 के गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के आरोपी बिश्नोई के दो साक्षात्कार प्रसारित किए थे। एसआईटी की मौजूदा रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि साक्षात्कार बठिंडा या किसी अन्य जेल या पुलिस स्टेशन में हुए थे। इस पर जवाब देते हुए उच्च न्यायालय ने पूछा कि क्या हरियाणा में साक्षात्कार की संभावना है, लेकिन एडीजीपी ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि जब कथित तौर पर दो साक्षात्कार आयोजित किए गए थे, तो बिश्नोई क्रमशः दिल्ली और राजस्थान पुलिस की हिरासत में थे।

जेल के अंदर से इंटरव्यू आयोजित 2 FIR Registered Against Gangster Lawrence Bishnoi

14 मार्च को प्रसारित पहले साक्षात्कार में, बिश्नोई ने मूसेवाला की हत्या करने की बात कबूल की थी क्योंकि मूसेवाला गायन के बजाय गिरोह युद्ध में हस्तक्षेप कर रहा था। 17 मार्च को प्रसारित हुए दूसरे इंटरव्यू में बिश्नोई ने जेल के अंदर से इंटरव्यू आयोजित करने का सबूत दिया। उन्होंने अपना बैरक दिखाया और बताया कि उन्हें बाहर जाने की इजाजत नहीं है लेकिन उनके पास मोबाइल फोन की सुविधा है। बिश्नोई ने बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान को जान से मारने की भी धमकी दी क्योंकि वह काले हिरण शिकार मामले में अभिनेता से नाराज थे।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद