चंपत राय का कहना है कि काले पत्थर से बनी भगवान राम की मूर्ति 5 साल के बच्चे के रूप में है: Idol of Lord Ram made of Black Stone

Idol of Lord Ram made of Black Stone
Idol of Lord Ram made of Black Stone

Idol of Lord Ram made of Black Stone: प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई राम लला की मूर्ति को ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ या अभिषेक समारोह के लिए अंतिम रूप दे दिया गया है। राम मंदिर ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ समारोह के एक दिन बाद 23 जनवरी को भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

मूर्ति काले रंग के पत्थर से बनाई गई

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर में ऐतिहासिक ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ समारोह से लगभग दो सप्ताह पहले, चंपत राय ने राम लला की मूर्ति का विशेष विवरण साझा किया है। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव राय ने कहा कि राम लला की मूर्ति काले रंग के पत्थर से बनाई गई है जो 51 इंच ऊंची है।

भव्य समारोह 22 जनवरी को

यहां यह उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पिछले सप्ताह कहा था कि प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई राम लला की मूर्ति को ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ या अभिषेक समारोह के लिए अंतिम रूप दिया गया है। यह भव्य समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12.20 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भारत और दुनिया के लगभग 7,000 मेहमानों की उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा।

’51 इंच ऊंची है रामलला की मूर्ति’ Idol of Lord Ram made of Black Stone

एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर पत्रकारों को अपनी बाइट की एक वीडियो क्लिप साझा करते हुए राय ने कहा, “भगवान राम की मूर्ति, जो भगवान विष्णु के अवतार हैं, 5 साल के बच्चे के रूप में हैं। चूंकि मूर्ति रामलला की है, इसलिए इसे काले पत्थर से तराशकर बनाया गया है। रामलला की मूर्ति 4 फीट 3 इंच यानी 51 इंच लंबी और बेहद आकर्षक है।”

मूर्तियाँ स्थापित की जाएंगी

“राम लल्ला को अनुदान मंदिर की जमीन पर रखा जाएगा। मंदिर की पहली मंजिल पर राम के भाइयों, सीता और हनुमान की मूर्तियाँ स्थापित की जाएंगी। हालाँकि, इसमें 6-8 महीने और लगेंगे, ”राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा।

रामलला की मूर्ति गर्भगृह में स्थापित Idol of Lord Ram made of Black Stone

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रामलला की मूर्ति की पूजा 16 जनवरी से शुरू होगी और इसे 18 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा। ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ समारोह के एक दिन बाद 23 जनवरी को मंदिर भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद