क्या स्कूल छुट्टी बढ़ाएगा या स्कूल में कक्षाएं फिर से शुरू करेगा?: Winter Vacation 2024 Ends in Many States

Haryana Schools Will Open From Tomorrow
Haryana Schools Will Open From Tomorrow

Winter Vacation 2024 Ends in Many States: शीत लहर की स्थिति और कोहरे की घनी चादर के कारण कम दृश्यता को देखते हुए, उत्तर प्रदेश, पंजाब और दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश की छुट्टियां 14 जनवरी 2024 तक बढ़ा दी हैं। यहां तक कि कई राज्यों में शीत लहर तेज होने के बावजूद, शीतकालीन अवकाश बढ़ाने पर अभी तक कोई शब्द नहीं आया है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

दिल्ली के स्कूल बंद हो गए

नर्सरी से कक्षा 5 तक के लिए दिल्ली के स्कूल बंद हो गए हैं या फिर खुल रहे हैं? दिल्ली के शिक्षा निदेशालय के एक आदेश के अनुसार, प्राथमिक कक्षा के छात्रों को 15 जनवरी, 2024 (सोमवार) को शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए निर्धारित किया गया है। पहले, स्कूल 8 जनवरी को खुलने वाले थे। हालाँकि, नर्सरी से कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं निलंबित कर दी गईं।

दिल्ली में स्कूल अगले 5 दिनों तक बंद

फिर भी, सभी शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को सोमवार, 8 जनवरी से ड्यूटी पर रिपोर्ट करने की सलाह दी गई। एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए, दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने लिखा, “दिल्ली में स्कूल अगले 5 दिनों तक बंद रहेंगे।” नर्सरी से कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए प्रचलित ठंड के मौसम की स्थिति। “स्कूल अन्य सभी कक्षाओं (छठी से बारहवीं) के लिए 14 सितंबर से खुले रहेंगे।

शिक्षा निदेशालय के एक आदेश में कहा

08.01.2024 (सोमवार) हालांकि, मौसम की स्थिति को देखते हुए, कोई भी स्कूल सुबह 8 बजे से पहले शुरू नहीं होगा और शाम 5 बजे के बाद कक्षाएं नहीं लगेंगी,” दिल्ली के शिक्षा निदेशालय के एक आदेश में कहा गया है। अभिभावक और छात्र दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी से शीतकालीन अवकाश को बंद करने या बढ़ाने के संबंध में घोषणा की उम्मीद कर सकते हैं।

आईएमडी ने सावधानी बरतने की सलाह दी

रविवार को उत्तर भारत में गंगा के मैदानी इलाकों में कोहरे की धुंधली परत छाई रही, जिससे कई स्थानों पर दृश्यता का स्तर शून्य मीटर तक गिर गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने लोगों को अनावश्यक यात्रा से बचने और वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है। सुबह 5:30 बजे, पटियाला, अंबाला, बहराईच (यूपी), पूर्णिया (बिहार), और पालम (दिल्ली) में दृश्यता का स्तर 25 मीटर और अमृतसर, चंडीगढ़, सफदरजंग (दिल्ली), बरेली, लखनऊ में 50 मीटर था।

घने कोहरे के साथ दृश्यता का स्तर शून्य Winter Vacation 2024 Ends in Many States

वाराणसी, डिब्रूगढ़, और तेजपुर (असम)। गुवाहाटी (असम), कैलाशहर और अगरतला (त्रिपुरा) में दृश्यता स्तर 200 मीटर दर्ज किया गया। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास पालम वेधशाला ने सुबह 5 बजे तक घने कोहरे के साथ दृश्यता का स्तर शून्य मीटर तक गिरने की सूचना दी।

कई हिस्सों में घना कोहरा छाया

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को इस मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और शहर के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा।

नोएडा स्कूल शीतकालीन अवकाश

नोएडा में, स्कूलों को शुरू में दिसंबर में बंद कर दिया गया था और 1 जनवरी को फिर से शुरू किया गया था। हालांकि, प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण, जिला प्रशासन ने 4 जनवरी से 14 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने का फैसला किया। यह बंदी केवल 8वीं तक की कक्षाओं पर लागू होती है, जबकि अन्य कक्षाओं के लिए 9 से 12 तक, स्कूल के समय में सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक बदलाव किया गया है।

छुट्टियां बढ़ाने को लेकर कोई घोषणा नहीं Winter Vacation 2024 Ends in Many States

फिलहाल स्कूल की छुट्टियां या शीतकालीन छुट्टियां बढ़ाने को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है। फिर भी नोएडा में विजिबिलिटी दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है। छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने संबंधित स्कूलों के संपर्क में रहें ताकि यह जांच सकें कि ऑनलाइन मोड पर स्विच करने के संबंध में कोई घोषणा तो नहीं हुई है।

चंडीगढ़ के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश बढ़ाया गया?

चंडीगढ़ के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 20 जनवरी, 2024 तक बढ़ा दिया गया है। स्कूल 22 जनवरी को फिर से खुलने वाले हैं। “यूटी चंडीगढ़ के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में कक्षा IX से XIl के लिए, 20 जनवरी तक 2024 तक स्कूल छात्रों के लिए सुबह 9.30 बजे से पहले नहीं खुलेंगे और शाम 4 बजे से पहले बंद नहीं होंगे। स्कूलों को इन कक्षाओं के लिए समय निर्धारित करते समय विशेष रूप से सुबह और देर शाम को होने वाली ठंड और बच्चों द्वारा स्कूल आने-जाने में लगने वाले समय को ध्यान में रखना चाहिए, ”निदेशक स्कूल शिक्षा, यूटी का आधिकारिक आदेश पढ़ता है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद