Will the Suspense Regarding CM in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश, राजस्थान में सीएम को लेकर आज खत्म होगा सस्पेंस? भोपाल में बीजेपी की बैठक

Will the Suspense Regarding CM in Madhya Pradesh
Will the Suspense Regarding CM in Madhya Pradesh

Will the Suspense Regarding CM in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश और राजस्थान के लिए मुख्यमंत्रियों को चुनने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की चर्चा अंतिम चरण में पहुंचती दिख रही है क्योंकि इसके केंद्रीय पर्यवेक्षक विधायक दलों के नेताओं के चयन को देखने के लिए सोमवार, 11 दिसंबर को दोनों राज्यों में पहुंचने वाले हैं।

भाजपा के चुनाव अभियान

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक सोमवार को पार्टी के नेता का चुनाव करेंगे। 230 सदस्यीय विधानसभा में 163 सीटों के साथ, भाजपा ने मप्र में सत्ता बरकरार रखी, जबकि कांग्रेस को 66 सीटों के साथ पीछे छोड़ दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्यापक अपील के भाजपा के चुनाव अभियान में प्रमुख भूमिका निभाने के कारण, किसी भी सीएम चेहरे को पेश नहीं किया गया है।

एक विधायक ने बताया कि सोमवार शाम को नवनिर्वाचित विधायकों की भोपाल में बैठक होगी और मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो सकती है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पार्टी महासचिव सरोज पांडे और विनोद तावड़े के साथ राजस्थान जाएंगे, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा प्रमुख के लक्ष्मण और भाजपा की राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा मध्य प्रदेश में चयन की निगरानी करेंगे।

यह भी पढ़ें-: RVNL Recruitment 2023: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

मुख्यमंत्रियों के नामों पर ज्यादा स्पष्टता नहीं

भले ही भाजपा पूरे सप्ताह पर्दे के पीछे बातचीत में व्यस्त रही है, लेकिन दो नए मुख्यमंत्रियों के नामों पर ज्यादा स्पष्टता नहीं है। भाजपा ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की, जिनमें खट्टर, लाकड़ा और लक्ष्मण शामिल हैं। इस बार, भाजपा ने शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री पद के चेहरे के रूप में पेश किए बिना विधानसभा चुनाव लड़ा।

विधायक दल की बैठक Will the Suspense Regarding CM in Madhya Pradesh

प्रदेश महासचिव भगवानदास सबनानी के आधिकारिक पत्र के मुताबिक विधायक दल की बैठक सोमवार को दोपहर 3.50 बजे भोपाल स्थित पार्टी कार्यालय में शुरू हुई। नाम न छापने की शर्त पर पार्टी के एक नेता ने कहा कि पर्यवेक्षक राज्य के वरिष्ठ नेताओं और विधायकों के साथ आमने-सामने बैठक करेंगे। पार्टी विधायक और ने कहा, “हम बैठक को लेकर उत्साहित हैं और संगठन के सभी निर्णयों से सहमत होंगे। मुझे पता है कि भाजपा हमेशा आदिवासी समुदाय के लिए काम करती है और इस बार भी वे राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में से एक होंगे।”

बीजेपी विधायक दल की बैठक के लिए शिवराज सिंह चौहान ने पंजीकरण कराया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को राज्य का मुख्यमंत्री चुनने के लिए राज्य की राजधानी भोपाल में होने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की विधायक दल की बैठक के लिए अपना नाम दर्ज कराया।
इस बीच प्रदेश बीजेपी कार्यालय के बाहर सभी नेताओं के समर्थक मौजूद हैं और अपने नेताओं के मुख्यमंत्री बनने की जय-जयकार कर रहे हैं।

एक बड़ा आदिवासी प्रतिनिधित्व

यह कहते हुए कि नए राज्य मंत्रिमंडल में एक बड़ा आदिवासी प्रतिनिधित्व होगा, वरिष्ठ नेता और निवर्तमान मंत्री ओम प्रकाश धुर्वे ने एचटी को बताया, “नए मंत्रिमंडल में, आदिवासी नेताओं को आदिवासी और अन्य लोगों के कल्याण के लिए काम करने का अच्छा अवसर मिलेगा।” चुनाव से पहले बीजेपी ने किसी सीएम चेहरे का नाम नहीं बताया था. अपने अभियान को चलाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सामूहिक नेतृत्व का उपयोग करने के उसके दांव का लाभ मिला क्योंकि पार्टी ने रिकॉर्ड अंतर से चुनाव जीता।

राज्य के एक लोकप्रिय नेता Will the Suspense Regarding CM in Madhya Pradesh

मौजूदा शिवराज सिंह चौहान के अलावा, सीएम पद के दावेदारों की सूची में पूर्व कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पूर्व संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल, दो सांसद शामिल हैं जिन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ा और जीता। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी राज्य के एक लोकप्रिय नेता हैं, जिन्होंने पार्टी को प्रमुख ग्वालियर-चंबल क्षेत्र दिया, हालांकि उन्होंने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा। नाम न छापने की शर्त पर पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “कम से कम 5-6 वरिष्ठ नेता सीएम की दौड़ में हैं। इस बात की भी चर्चा है कि क्या पार्टी उत्तर प्रदेश की तरह दो उपमुख्यमंत्री नियुक्त करेगी।”

विधायक दल की बैठक

राजस्थान में, जहां भाजपा ने 199 में से 115 सीटें जीतकर कांग्रेस को हराया, विधायक दल की बैठक मंगलवार को होने की संभावना है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के तीन इस्तीफा देने वाले सांसद बाबा बालकनाथ, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीणा का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए चल रहे नामों में शामिल है। केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और अश्विनी वैष्णव, दोनों राजस्थान से हैं, का उल्लेख किया गया है।
रविवार को करीब 10 विधायकों ने राजे से मुलाकात की पार्टी नेता प्रह्लाद गुंजल ने कहा, “राजस्थान में निराशाजनक आर्थिक और कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए, राज्य को एक मजबूत और अनुभवी चेहरे की जरूरत है। राजे इस समय राजस्थान में एकमात्र अनुभवी चेहरा हैं। लोगों को भी लगता है कि राजे को सीएम बनना चाहिए।” जैसा कि एचटी द्वारा उद्धृत किया गया है।

दावेदार सीएम के नाम की प्रक्रिया

राज्य इकाई के प्रमुख सीपी जोशी ने उन अटकलों को खारिज कर दिया कि शीर्ष पद के लिए कई दावेदार सीएम के नाम की प्रक्रिया में देरी कर रहे थे। “एक बार विधायक दल की बैठक हो जाए, तो हमारे सीएम को लेकर अटकलें खत्म हो जाएंगी। कई उम्मीदवार होने में कुछ भी गलत नहीं है। सभी दावेदार योग्य उम्मीदवार हैं।”

यह भी पढ़ें-: How to Find Lost Phone: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद