राजस्थान में नए मुख्यमंत्री का फैसला कल

राजस्थान में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 15 दिसंबर को अपने नए मुख्यमंत्री का फैसला करने की घोषणा की है। इसके लिए पार्टी ने अपने सभी विधायकों को जयपुर बुलाया है।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने रविवार को बताया कि पार्टी के पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह, विनोद तोमर और अरुण कुमार सिंह सोमवार को विधायकों से मुलाकात करेंगे। वे विधायकों से एक-एक कर बातचीत करेंगे और उनका सुझाव लेंगे।

राजनाथ सिंह, विनोद तोमर और अरुण कुमार सिंह सोमवार को जयपुर पहुंचेंगे। वे मंगलवार को विधायकों से मुलाकात करेंगे। विधायकों से मुलाकात के बाद पर्यवेक्षक पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व को अपना सुझाव देंगे। केंद्रीय नेतृत्व के सुझाव के आधार पर पार्टी नई सरकार का गठन करेगी।

राजस्थान में भाजपा ने 2023 के विधानसभा चुनाव में 108 सीटें जीतीं। कांग्रेस को 99 सीटें मिलीं। एक सीट निर्दलीय के खाते में गई।

भाजपा के नए मुख्यमंत्री के तौर पर वसुंधरा राजे और गजेंद्र सिंह शेखावत के नाम सबसे आगे चल रहे हैं। वसुंधरा राजे दो बार राजस्थान की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। गजेंद्र सिंह शेखावत राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री हैं।

वसुंधरा राजे को पार्टी का वरिष्ठ और अनुभवी नेता माना जाता है। उन्हें राजस्थान में भाजपा का मजबूत चेहरा माना जाता है। गजेंद्र सिंह शेखावत को पार्टी का युवा और ऊर्जावान नेता माना जाता है। उन्हें राजस्थान में भाजपा की नई पीढ़ी का प्रतिनिधि माना जाता है।

राजस्थान में नए मुख्यमंत्री के फैसले का इंतजार पूरे प्रदेश में है।