Vidya Balan at IFFI 2023: कैमरे के सामने मेरे लिए मेरा शारीरिक बनावट कभी मायने नहीं रखता

Vidya Balan at IFFI 2023
Vidya Balan at IFFI 2023

Vidya Balan at IFFI 2023: चाहे वह फिल्मों में निभाए गए उनके किरदार हों, या शारीरिक समस्याएं हों जिनसे उन्होंने संघर्ष किया और उसे अपनी ताकत बनाया, अभिनेत्री विद्या बालन ने कई मायनों में कांच की छत को तोड़ दिया है। और वह ऐसा करना जारी रखती है।

जबकि एक समय था जब उनकी शारीरिक बनावट उनके काम से अधिक शोर मचाती थी, अभिनेत्री यह सुनिश्चित करती है कि यह उनके जीवन का एक ऐसा अध्याय बना रहे जिसे वह पीछे मुड़कर देखती है और कई अन्य महिलाओं को प्रेरित करने के लिए इसके बारे में बात करती है जो लगातार अपने वजन और शारीरिक बनावट के लिए लक्षित होती हैं।

गोवा में 54वें आईएफएफआई

गोवा में 54वें आईएफएफआई में महिला और ग्लास सीलिंग पर एक मास्टरक्लास के दौरान अभिनेता-राजनेता वाणी त्रिपाठी टिकू के साथ बातचीत में, विद्या ने कहा, “मुझे एहसास हुआ था कि मैं केवल अपने शरीर के प्रति नफरत भेज रही थी। मैं लगातार यह कह रहा था, ‘आप वह नहीं हैं जो मैं चाहता था कि आप बनें।’ और इसलिए मैं लगातार बीमार रहने लगा था। मैंने 12 साल पहले एक चिकित्सक के साथ काम करना शुरू किया था और मुझे एहसास हुआ कि आप उसी चीज़ का दुरुपयोग कर रहे हैं जो आपको जीवित रखती है।

“शरीर और सांस” के प्रति “आभारी” होने लगी

44 वर्षीय महिला ने आगे कहा कि जिस क्षण वह उसे जीवित रखने के लिए अपने “शरीर और सांस” के प्रति “आभारी” होने लगी, उसने इस पर विश्वास करना शुरू कर दिया। “यह तब से एक गेमचेंजर रहा है, क्योंकि आज, मैं सुबह कैसे भी उठता हूं, मैं अपने बारे में अच्छा महसूस करता हूं, और जिन दिनों मैं ऐसा नहीं करता, मैं खुद से कहता हूं, ‘यह ठीक है, कल एक नया दिन होगा। मैं आज जो महसूस कर रहा हूं, मुझे उसके साथ जीने दो।’ कभी-कभी, आपका शरीर भी आपकी भावनाओं को व्यक्त करता है, चाहे आप थका हुआ, क्रोधित, ईर्ष्यालु, आभारी, आहत, आंसूयुक्त या कुछ भी महसूस करें, लेकिन यह आपको छोटा नहीं बनाता है। मुझे अपना बड़ापन छोटा लगने लगा था और यह हास्यास्पद है। यह लगभग ऐसा था जैसे मैं डर रहा था।”

एक बात जिस पर अभिनेत्री जोर देती है कि वह हमेशा भगवान की आभारी रहेगी, वह यह है कि, “जब मैं कैमरे का सामना करती हूं तो मेरा आकार मेरे लिए कभी मायने नहीं रखता। मुझे कैमरे से इतना प्यार है कि मैं इस पर इतना भरोसा करता हूं कि मुझे विश्वास है कि यह हमेशा मुझे प्यार करेगा।”

Vidya Balan at IFFI 2023

उन सभी लोगों को सलाह देते हुए, जो इस बात से परेशान हैं कि समाज में उनका मूल्यांकन कैसे किया जाता है, विद्या इस बात पर जोर देती हैं, “यह भूल जाओ कि उन्हें कैसे आंका जाता है, वे खुद को कैसे आंकते हैं, यह महत्वपूर्ण है। जब आप दर्पण में देखते हैं, तो आप कैसा महसूस करते हैं। और यदि आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है, तो कोई बात नहीं। हम इंसान हैं और हमारे अच्छे और बुरे दिन आते हैं, लेकिन जब तक आप इसे हासिल नहीं कर लेते, तब तक इसे दिखावा करते रहिए। अपने आप को बताएं कि मैं खुद से प्यार करता हूं और स्वीकार करता हूं, हर रोज थोड़ा और, और यह वास्तव में काम करता है। हम महिलाओं ने अपने शरीर को अपनी पहचान का एक बड़ा हिस्सा बनाने की अनुमति दी है।

Vidya Balan at IFFI 2023

यह कहते हुए कि अगर हमारे शरीर से जुड़ी कोई भी बात किसी परिवार के लिए सम्मान और शर्मिंदगी ला सकती है, तो विद्या का मानना है कि जब कोई इस बारे में टिप्पणी करता है तो यह निश्चित रूप से हमारे आत्मविश्वास को नष्ट कर सकता है। उन्होंने विस्तार से बताया, “यदि आपका वजन बढ़ गया है, तो आपको ऐसा महसूस होता है कि आप अवांछित, अयोग्य हैं। यदि आप बहा देते हैं, तो आपको अचानक ऐसा महसूस होता है कि शायद आप जीवन में कुछ और पाने के हकदार हैं।
यह हास्यास्पद है क्योंकि आपका शरीर ही आपको जीवित रखता है और इसका हर कीमत पर सम्मान किया जाना चाहिए। मैंने भी कुछ साल पहले यह बहुत महत्वपूर्ण सबक सीखा था क्योंकि मैंने अपने संघर्षों को झेला है, जिसे आप सभी जानते हैं और यह उन सभी के लिए है जिन्होंने मुझे वर्षों से देखा है।