हरियाणा के तीन खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड मिला

भारतीय खेल जगत में हरियाणा का नाम एक बार फिर से गौरवान्वित हुआ है। हरियाणा के तीन खिलाड़ियों को आज नई दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया।

इन खिलाड़ियों में हिसार की पहलवान अंतिम पंघाल, सोनीपत के पहलवान सुनील मलिक और झज्जर की दीक्षा डागर शामिल हैं। अंतिम पंघाल ने सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था, जबकि सुनील मलिक ने 2022 में ग्रीक रोमन कुश्ती में एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। दीक्षा डागर ने 2023 में एशियाई गोल्फ चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इन तीनों खिलाड़ियों को सोशल मीडिया पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि ये खिलाड़ी हरियाणा के लिए गौरव हैं।

अंतिम पंघाल ने साबित किया कि बेटियां भी बेटों से कम नहीं

अंतिम पंघाल ने अपने पिता के कहने पर कुश्ती का अभ्यास शुरू किया था। शुरुआत में अंतिम ने अपने गांव भगाना में ही प्रैक्टिस शुरू की थी। इसके बाद एक प्राइवेट एकेडमी से कोचिंग ली। अंतिम ने सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप डेब्यू में अपने नाम ब्रॉन्ज मेडल कर लिया है।

अंतिम पंघाल ने साबित कर दिया कि बेटियां भी बेटों से कम नहीं हैं। वह हरियाणा के लिए एक प्रेरणा हैं।

हंगरी से पुरस्कार लेने पहुंचे सुनील कुमार

ग्रीको रोमन कुश्ती में 10 साल बाद पहलवान सुनील कुमार को अर्जुन अवॉर्ड मिला। 2013 के बाद सुनील पहले पहलवान हैं, जिनको अवॉर्ड मिला है। हंगरी के बुडापेस्ट में ओलिंपिक के लिए ट्रेनिंग पर गए पहलवान सुनील कुमार का कहना है कि वह अपने इस अवॉर्ड को अपनी मां को समर्पित करेंगे।

सुनील कुमार ने कहा कि उनकी मां की मेहनत और आशीर्वाद की वजह से उन्हें यह मुकाम हासिल हुआ है। पहलवान सुनील कुमार इस पुरस्कार को लेने के लिए 9 जनवरी को भारत लौटे हैं। राष्ट्रपति के हाथों अवॉर्ड पाने के बाद वह वापस ट्रेनिंग के लिए हंगरी लौट गए हैं।

बाएं हाथ की गोल्फर हैं दीक्षा डागर

हरियाणा की दीक्षा डागर बाएं हाथ की गोल्फर हैं। गोल्फर दीक्षा डागर अवॉर्ड पाकर काफी उत्साहित दिखीं। उन्होंने कहा कि इस तरह के पुरस्कार मिलने से हौसला बढ़ता है और अच्छा करने का दबाव भी बढ़ता है।

दीक्षा डागर ने कहा कि 2023 का साल उनके लिए काफी अच्छा है। इसी के साथ-साथ उन्होंने कहा कि ओलिंपिक के लिए वह कड़ी मेहनत कर रही हैं।

हरियाणा के इन तीनों खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड मिलने से हरियाणा खेल जगत में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है। इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन से अन्य खिलाड़ियों को भी प्रेरणा मिलेगी।