School Winter Vacation: इन राज्यों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा, जानें कब है छुट्टियां

School Winter Vacation
School Winter Vacation

School Winter Vacation: पहाड़ी इलाकों में जारी भारी बर्फबारी के बीच मैदानी इलाकों में भी ठंड और ठिठुरन बढ़ गई है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्यों में पारे में गिरावट देखी गई है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

इसके चलते बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। हाल ही में झारखंड और पंजाब सरकार ने शीतलहर के कारण स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियों के लिए नोटिस जारी किया था। इसके अलावा राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में भी शीतकालीन अवकाश की तारीखें जारी कर दी गई हैं।

झारखण्ड में शीतकालीन अवकाश

छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने 31 दिसंबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है। ये स्कूल 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। हालांकि, बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए स्कूल जरूरत के मुताबिक 10वीं और 12वीं की कक्षाएं जारी रख सकते हैं। झारखंड बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू होंगी और 26 फरवरी 2023 को समाप्त होंगी।

दिल्ली में शीतकालीन अवकाश School Winter Vacation

दिल्ली सरकार ने सभी निजी और सरकारी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है। स्कूल 01 से 06 जनवरी 2024 तक बंद रहेंगे। इस बार स्कूलों में केवल 6 दिनों की शीतकालीन छुट्टी घोषित की गई है, क्योंकि पहले राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के कारण नवंबर में छुट्टियां घोषित की गई थीं।

बिहार के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश School Winter Vacation

बिहार शिक्षा विभाग जल्द ही स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियों की तारीखों की भी घोषणा कर सकता है। छात्रों और अभिभावकों को स्कूल के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा अन्य राज्यों में जल्द ही शीतकालीन अवकाश शुरू होने वाला है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद