फतेहाबाद: मंत्री बबली ने जांचे शौचालय व डंपिंग प्वाइंट; कार्यालय में मिली गंदगी, अफसरों से बोले- देखो हाल

फतेहाबाद, 23 दिसंबर 2023

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने शनिवार को फतेहाबाद शहर के सार्वजनिक शौचालयों और कचरा डंपिंग प्वाइंट का निरीक्षण किया। मंत्री बबली सबसे पहले नगर परिषद कार्यालय के सार्वजनिक शौचालय में पहुंचे। यहां पर फैली गंदगी देखकर मंत्री बबली उखड़ गए और अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा, “खुद के कार्यालय के शौचालय में आकर हालात देखें हैं, यहां ये हाल है शहर के दूसरे शौचालयों का क्या हाल होगा।”

मंत्री निरीक्षण कर रहे थे तो मौके पर दुकानदार पहुंच गए और कहा कि शहर के बाकि शौचालयों का भी ये ही हाल है। मंत्री ने उन्हें कहा कि चलो साथ और चेक करवाओ। मंत्री लेबर शेड के पास शौचालय पर पहुंचे, यहां भी गंदगी मिली। इसके बाद पुराना बस स्टैंड के पास बने शौचालय का निरीक्षण किया। यहां पर टूंटी टूटी हुई मिली और दरवाजे तक टूटे मिले। यहां तक कि इश्तिहार भी लगे थे।

मंत्री ने साथ में मौजूद डीएमसी संजय बिश्रोई, कार्यकारी अधिकारी ऋषिकेश चौधरी और कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक को कहा कि अंदर आकर हाल देखिए। मंत्री ने सिवाच अस्पताल के सामने बने कचरा डंपिंग प्वाइंट का निरीक्षण किया। यहां पर गंदगी फैली देखी और कोई डस्टबिन न मिलने पर व्यवस्था सुधारने के निदेश दिए। मंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि एक सप्ताह बाद दोबारा चेक करूंगा। अगर हालत सही नहीं मिली तो कार्रवाई होगी। अभी तो एक सप्ताह का समय देकर जा रहा हूं।

डंपिंग प्वाइंट पर सीसीटीवी और रखे जाएंगे हाईड्रोलिक डस्टबिन

मंत्री बबली जब कचरा डंपिंग प्वाइंट का निरीक्षण कर रहे थे तो उन्हें डस्टबिन नहीं मिले। अधिकारियों से पूछा तो उन्होंने कहा कि चार दीवारी करवाई जाएगी। मंत्री ने कहा कि चार दीवारी न करवाकर यहां पर हाईड्रोलिक डस्टबिन रखे जाएं और सीसीटीवी कैमरें लगवाएं ताकि निगरानी की जा सके। इश्तिहार और होडिंग लगाने को लेकर भी जगह निर्धारित की जाए। लोगों को स्वच्छता के बारे जागरूक किया जाए। अगर फिर भी कोई नहीं मानता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

18 लाख महंगे टेंडर पर बोले, सात दिन का दिया समय

शहर के सार्वजनिक शौचालयों की सफाई का टेंडर 18 लाख रुपये महंगा देने के सवाल पर मंत्री बबली ने कहा कि इसको लेकर अधिकारियों से जवाब मांगा गया है। सफाई को लेकर एक सप्ताह का समय दिया गया है। एक सप्ताह बाद भी सफाई नहीं मिली तो कार्रवाई की जाएगी।

दोनों एजेंसियों को जारी हो चुके है नोटिस

शहर में डोर टू डोर एजेंसी द्वारा कचरे का समय से उठान न करने और दो दिन कचरे का उठान न किए जाने पर नगर परिषद 1.70 लाख रुपये जुर्माना लगा चुका है। इसके अलावा डीएमसी की टीम ने शौचालयों का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान गंदगी मिली थी। इसको लेकर भी नगर परिषद एजेंसी को नोटिस जारी कर चुकी है।

मंत्री बबली ने कहा कि शहर में स्वच्छता का माहौल बनाना जरूरी है। इसके लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए हर संभव प्रयास करें।