1 जनवरी को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में घने कोहरे और ठंड को लेकर रेड अलर्ट: Red Alert Regarding Fog and Cold

Alert of Dense Fog in These States
Alert of Dense Fog in These States

Red Alert Regarding Fog and Cold: दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों में नए साल 2024 पर घने कोहरे और ठंड की स्थिति होने की संभावना है क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 1 जनवरी के लिए इन स्थानों पर रेड अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

घने कोहरे के साथ ‘कोल्ड डे’ की स्थिति

पंजाब के अमृतसर, फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, पठानकोट, पटियाला, रूपनगर और तरनतारन जिलों में घने कोहरे के साथ ‘कोल्ड डे’ की स्थिति होने की संभावना है।

ठंड की स्थिति पर अलर्ट जारी

इसके अलावा, 1 जनवरी के लिए राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। मौसम एजेंसी ने घने कोहरे और ठंड से अत्यधिक ठंड की स्थिति के पूर्वानुमान पर अलर्ट जारी किया है।

घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति

“31 दिसंबर 2023 की रात से 2 जनवरी 2024 की सुबह तक उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में और उसके बाद अगले 2-3 दिनों तक अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति (दृश्यता <50 मीटर) रहने की संभावना है।”

हाड़ कंपा देने वाली सर्दियों से कोई राहत नहीं

हाड़ कंपा देने वाली सर्दियों से कोई राहत नहीं मिलने के कारण, नए साल की शुरुआत के साथ ही इन राज्यों में तापमान में और गिरावट आएगी। इसके अलावा, मौसम विभाग ने कहा कि जनवरी 2024 के पहले सप्ताह में पारा और गिर जाएगा, जिससे 9 और 6 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट आएगी। ‘बहुत घना कोहरा’ तब होता है जब दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच होती है, 51 और 200 मीटर के बीच ‘घना’, 201 और 500 मीटर के बीच ‘मध्यम’ और 501 और 1,000 मीटर के बीच ‘उथला’ होता है।

कई क्षेत्रों में स्थिति गंभीर

कोहरे की चादर और कम दृश्यता ने प्रभावित क्षेत्रों में यात्रियों और निवासियों के लिए बड़ी चिंता पैदा कर दी है। कई क्षेत्रों में स्थिति गंभीर है, अंबाला में दृश्यता मात्र 25 मीटर, बीकानेर, पटियाला और चंडीगढ़ में 50 मीटर है। इस बीच, पंजाब के अमृतसर और हरियाणा के हिसार में 200 मीटर जबकि यूपी के झांसी में 50 मीटर की दृश्यता दर्ज की गई।

घने कोहरे की स्थिति Red Alert Regarding Fog and Cold

इस बीच, आईएमडी के अनुसार, उत्तराखंड में 31 दिसंबर (रविवार) से 4 जनवरी (गुरुवार) तक सुबह/सुबह के समय घने कोहरे की स्थिति (दृश्यता 50-200 मीटर) देखी जा सकती है।

तापमान में गिरावट होने की संभावना

अगले दो महीनों के दौरान मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हो सकता है।

बारिश की भविष्यवाणी Red Alert Regarding Fog and Cold

बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के कारण 1-3 जनवरी तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद