यमुनानगर में गेस्ट टीचरों पर लाठीचार्ज, 20 घायल

हरियाणा के यमुनानगर में रविवार को गेस्ट टीचरों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इसमें 20 से अधिक गेस्ट टीचर घायल हो गए।

गेस्ट टीचर शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर के आवास का घेराव करने जा रहे थे। पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने विरोध किया। इस पर पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज कर दिया।

घायलों को पुलिस ने अलग-अलग स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया है।

गेस्ट टीचरों का कहना है कि वे लंबे समय से नियमितीकरण की मांग कर रहे हैं। सरकार ने उन्हें आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

उन्होंने सरकार से मांग की है कि उनकी मांगों को जल्द पूरा किया जाए।

लघु सचिवालय पर कर रहे थे प्रदर्शन

गेस्ट टीचर साल 2023 के अंतिम दिन यमुनानगर में अपनी लंबित मांगों को लेकर लघु सचिवालय के सामने प्रदर्शन कर रहे थे। इन प्रदर्शनकारियों की मुख्य मांग नियमितीकरण और अन्य सुविधाएं प्रदान करने की थी।

प्रदर्शनकारी एक गेस्ट टीचर ने बताया कि उन्होंने इस प्रदर्शन के बारे में पहले ही सरकार और प्रशासन को अल्टीमेटम दिया हुआ था। वे लोग शांतिपूर्ण तरीके से अपना प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन जानबूझकर उन पर लाठी चार्ज किया गया।

डीसी से परमीशन लेकर कर रहे थे प्रदर्शन

प्रदर्शनकारी गेस्ट टीचरों ने बताया कि उन्होंने गुप्ता पैलेस के पास महा पड़ाव डालने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक और जिला उपायुक्त से परमीशन ली थी। पुलिस वहां की बजाय उन्हें अनाज मंडी में ले आई और यहां आकर उनके साथ बर्बरता की गई।

उन्होंने कहा कि नया साल शुरू होने से पहले ही सरकार ने लाठी उठा ली है। महीना भर पहले प्रदर्शन कर उन्होंने कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर से भी मुलाकात की थी, जिस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री से उनकी बात रखने का आश्वासन दिया था। लेकिन महीना बीत जाने के बाद एक बार फिर यह लोग प्रदर्शन करने पहुंचे थे, इस बार लाठी चार्ज कर इन्हें रोक दिया गया है।