अयोध्या राम मंदिर ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ समारोह के प्रसाद बॉक्स में शामिल: Ram Mandir Ayodhya Prasad

Ram Mandir Ayodhya Prasad
Ram Mandir Ayodhya Prasad

Ram Mandir Ayodhya Prasad: अयोध्या धार्मिक उत्साह में डूबी हुई है क्योंकि राम लला का बहुप्रतीक्षित प्राण प्रतिष्ठा समारोह सोमवार को भव्य मंदिर में हो चूका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर में ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ समारोह में उद्घाटन कर चुकी हैं।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

सोमवार को उपस्थित लोगों को वितरित किए जाने वाले प्रसाद के बक्सों में कम से कम सात आइटम शामिल होंगे, जिनमें लड्डू और एक दीया शामिल होगा। मंदिर ट्रस्ट ने लखनऊ में प्रसिद्ध मिठाई की दुकान, छप्पन भोग से 15,000 बक्से का ऑर्डर दिया, जिसने ऑर्डर के लिए भुगतान करने से विनम्रतापूर्वक इनकार कर दिया।

‘प्राण-प्रतिष्ठा’ समारोह शुभ नक्षत्र पर

इसके अलावा, ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ समारोह शुभ नक्षत्र पर दोपहर 12:20 बजे शुरू हुआ, जो 22 जनवरी को करीबन दोपहर  1:00 बजे समाप्त होने वाला हैं। लगभग 7,000 वीवीआईपी, जिनमें अभिनेता, खिलाड़ी, उद्योगपति, राजनेता और अन्य लोग शामिल होंगे उम्मीद है कि राष्ट्र इस आयोजन की शोभा बढ़ाएगा।

प्रसाद बॉक्स में शामिल Ram Mandir Ayodhya Prasad

प्रसाद बॉक्स में दो घी मावा लड्डू, गुड़ रेवड़ी, रामदाना चिक्की, अक्षत, रोली, तुलसी दल, एक राम दीया और इलायची के बीज शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, मेहमानों को महाप्रसाद मिलेगा, जिसमें देसी घी में पकाया गया ‘सात्विक’ भोजन शामिल होगा।

पीएम मोदी 11 दिनों के कठोर ‘अनुष्ठान’ का पालन किया

प्रसाद को मंदिर ट्रस्ट के मार्गदर्शन में भारती गर्वी गुजरात और गुजरात के संत सेवा संस्थान द्वारा सावधानीपूर्वक तैयार किया जा रहा है। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि राम मंदिर के ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले, पीएम मोदी 11 दिनों के कठोर ‘अनुष्ठान’ का पालन कर रहे हैं, जिसमें फर्श पर सोना और केवल नारियल पानी का सेवन करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने भारत भर में कई मंदिरों का दौरा किया और रामेश्वरम ‘अंगी तीर्थ’ समुद्र तट पर पवित्र स्नान में भाग लिया।

7,000 से अधिक आमंत्रित लोग Ram Mandir Ayodhya Prasad

इस कार्यक्रम में 506 ए-लिस्टर्स की विशिष्ट सूची के साथ 7,000 से अधिक आमंत्रित लोग हैं। उपस्थित उल्लेखनीय लोगों में बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, बिजनेस मैग्नेट मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के साथ-साथ प्रतिष्ठित खेल हस्ती सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं।

एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर

प्रतिष्ठा समारोह मंदिर के निर्माण की शुरुआत का प्रतीक है, जो राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद शीर्षक मुकदमे पर 2019 में सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले द्वारा सक्षम एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस कानूनी विवाद में, हिंदू वादियों ने तर्क दिया कि बाबरी मस्जिद एक मंदिर के मैदान पर बनाई गई थी, जो ऐतिहासिक रूप से भगवान राम के जन्मस्थान को चिह्नित करता है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद