राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा: प्रधानमंत्री मोदी ने की भव्य पूजा, भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की।

प्रधानमंत्री सुबह साढ़े 10 बजे अयोध्या पहुंचे। उन्होंने महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर उतरने के बाद हेलिकॉप्टर से राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचे।

मंदिर पहुंचने पर प्रधानमंत्री ने विधि-विधान से पूजा की। उन्होंने भगवान राम की मूर्ति को फूलों और अन्य पूजन सामग्री से सजाया। इसके बाद उन्होंने मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर एक संबोधन भी दिया। उन्होंने कहा कि राम मंदिर का निर्माण भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। यह मंदिर समस्त हिंदुओं की आस्था का प्रतीक है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण भारत की एकता और अखंडता को मजबूत करने का कार्य करेगा।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भारत के कई प्रमुख नेता मौजूद थे। इनमें गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आदि शामिल थे।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद प्रधानमंत्री ने अयोध्या में ही स्थित कुबेर टीला पर स्थित शिव मंदिर में भी दर्शन-पूजन किया।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि राम मंदिर का निर्माण भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। यह मंदिर समस्त हिंदुओं की आस्था का प्रतीक है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण भारत की एकता और अखंडता को मजबूत करने का कार्य करेगा।