प्रधानमंत्री मोदी राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए

अयोध्या, 22 जनवरी 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राम जन्मभूमि परिसर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने गर्भगृह में पूजा-अर्चना की और भगवान राम को विधि-विधान के अनुसार प्राण प्रतिष्ठित किया।

प्रधानमंत्री सुबह साढ़े 10 बजे महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से वे हेलिकॉप्टर के जरिए मंदिर के लिए रवाना हुए। इस दौरान उन्होंने अयोध्या धाम का वीडियो बनाया।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12:05 बजे से 12:55 बजे तक चला। इस दौरान प्रधानमंत्री ने सभी विधि-विधानों को पूरा किया। इसके बाद उन्होंने सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लिया।

दोपहर करीब 2:15 बजे प्रधानमंत्री श्रीराम जन्मभूमि परिसर स्थित कुबेर टीला पर शिव मंदिर में दर्शन और पूजा करने गए। करीब 4 घंटे 35 मिनट के कार्यक्रम के बाद दोपहर 3 बजे वे दिल्ली लौट गए।

प्रधानमंत्री ने श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 11 दिन का अनुष्ठान किया। इस दौरान उन्होंने उपवास, जप और गोपूजन किया। वे 11 दिन तक फर्श पर सोए और सिर्फ नारियल पानी, फल खाकर रहे। मोदी इस दौरान रामायण से जुड़े 4 राज्यों के 7 मंदिरों में दर्शन-पूजन भी किए।

प्रधानमंत्री मोदी के राम मंदिर में शामिल होने से देशभर के लाखों भक्तों में खुशी की लहर दौड़ गई। इस ऐतिहासिक अवसर पर उन्होंने कहा कि यह दिन भारत के लिए एक नई शुरुआत है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर देश की एकता और अखंडता का प्रतीक है।

राम मंदिर के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने हमेशा अपना समर्थन दिया है। उन्होंने कहा है कि यह मंदिर सभी भारतीयों के लिए एक समान आस्था का प्रतीक होगा।