Rain in Chennai: चक्रवात मिचौंग के कारण आई बाढ़ के बाद आज स्कूल, कॉलेज बंद

Rain in Chennai
Rain in Chennai

Rain in Chennai: तमिलनाडु सरकार ने घोषणा की कि बारिश से प्रतिकूल रूप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों के कारण चेन्नई जिले के स्कूल और कॉलेज शुक्रवार (8 दिसंबर) को बंद रहेंगे। पिछले कुछ दिनों में चक्रवात मिचौंग के कारण हुई भारी बारिश के कारण चेन्नई में कई क्षेत्र जलमग्न हो गए। शहर में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 20 लोग मारे गए हैं।

चक्रवाती तूफान ने तटीय आंध्र प्रदेश में दस्तक

चक्रवाती तूफान ने मंगलवार को तटीय आंध्र प्रदेश में दस्तक दी और बाद में कमजोर होकर गहरे दबाव में बदल गया। जैसे-जैसे यह सिस्टम उत्तर की ओर आगे बढ़ेगा, इसके नष्ट होने की संभावना है। शुक्रवार को, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि 8 और 9 दिसंबर को दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश के साथ ताजा बारिश होने की संभावना है। मौसम एजेंसी ने कहा, “अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे में और अगले 3 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।”

भारी बारिश होने की संभावना

चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बारिश की संभावना है, कोयंबटूर जिलों के नीलगिरी और घाट क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इसमें कहा गया है, “नीलगिरी, कोयंबटूर, तिरुपुर, डिंडीगुल, थेनी, चेन्नई, विरुधुनगर, शिवगंगा, पुदुक्कोट्टई और तंजावुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।”

चेन्नई में राहत कार्यों के लिए अधिकारी तैनात

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि तमिलनाडु के मुख्य सचिव शिव दास मीना ने गुरुवार को कहा कि अन्य जिलों के 9,000 अधिकारियों को चेन्नई में राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है।

चेन्नई में काम करने के लिए बुलाया Rain in Chennai

“343 स्थानों पर जल जमाव पर काम चल रहा है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में फूड पैकेट बांटे जा रहे हैं। अन्य जिला कर्मियों जैसे मेडिकल स्टाफ, अग्निशमन सेवा स्टाफ, ईएन स्टाफ आदि को बहाली के लिए चेन्नई में काम करने के लिए बुलाया गया है, ”मीना ने कहा। “चेन्नई में राहत कार्यों के लिए अन्य जिलों के कुल 9,000 अधिकारी भी तैनात किए गए हैं।” मुख्य सचिव ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में चेन्नई में 1,400 से अधिक पेड़ गिरे हैं, जिनमें से 243 पेड़ों को अभी भी हटाया जाना बाकी है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार निचले इलाकों से जमा पानी को बाहर निकालने की कोशिश कर रही है।

चेन्नई सेंट्रल, एग्मोर से ट्रेन सेवाएं बहाल

पीटीआई ने रेलवे के हवाले से बताया कि शहर को सेवा देने वाले दो प्रमुख टर्मिनल चेन्नई सेंट्रल और चेन्नई एग्मोर से ट्रेन सेवाएं गुरुवार से बहाल कर दी गई हैं। दक्षिणी रेलवे ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सेवाओं के पैटर्न में कुछ बदलावों को छोड़कर, चेन्नई सेंट्रल से अधिकांश मेल/एक्सप्रेस सेवाएं शुक्रवार से सभी दिशाओं में पूरी तरह कार्यात्मक होंगी।

6 दिसंबर से सामान्य स्थिति Rain in Chennai

सभी खंडों, चेन्नई उपनगरीय टर्मिनल (एमएमसी) – अराक्कोनम – तिरुत्तानी, चेन्नई बीच – तांबरम – चेंगलपट्टू में सभी उपनगरीय सेवाएं 6 दिसंबर से सामान्य स्थिति में बहाल कर दी गई हैं।