हरियाणा में सफर बना सुहाना, समय अब लगेगा कम: Journey in Haryana becomes Pleasant

Journey in Haryana becomes Pleasant
Journey in Haryana becomes Pleasant

Journey in Haryana becomes Pleasant: हरियाणा का लक्ष्य प्रत्येक जिलों को जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे और बाईपास का निर्माण करके राज्य के सभी प्रमुख शहरों को कम करना है। 50,000 करोड़ रुपये से अधिक की सड़क परियोजना, केंद्र और हरियाणा सरकारों का संयुक्त सहयोग है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

नई सड़कों का निर्माण

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि राज्य ने पिछले 9.5 वर्षों में पूरे हरियाणा में 40,000 किलोमीटर का सड़क-नेटवर्क बनाया है। इसमें 33,000 किलोमीटर मौजूदा सड़कों का सुधार और 7000 किलोमीटर नई सड़कों का निर्माण शामिल है। वर्तमान में, राज्य के सभी 22 जिले राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) सड़कों के नेटवर्क से जुड़े हुए हैं, ”उन्होंने कहा था।

19 परियोजनाएं पाइपलाइन

“हरियाणा में 72 किमी के पूर्वी समर्पित फ्रेट कॉरिडोर और 506 किमी के पश्चिमी समर्पित फ्रेट कॉरिडोर सहित कई महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाएं चल रही हैं। केएमपी (कुंडली-मानेसर-पलवल) परियोजना के संयोजन में हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण कार्य प्रगति पर है। दिल्ली के सराय काले खां से करनाल तक रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) रेल लाइन भी स्थापित की जा रही है। इन पहलों के पूरा होने से क्षेत्र के निवासियों को काफी लाभ मिलने की उम्मीद है, ”सीएम ने कहा, सोनीपत में 161 एकड़ में फैली रेल कोच फैक्ट्री मेट्रो रेल के लिए नए कोच बनाएगी।

कई और परियोजनाएं पाइपलाइन

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और सड़क निर्माण की देखरेख करने वाले हरियाणा सरकार के पीडब्ल्यूडी (बी एंड आर) विभाग से एकत्र किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि हरियाणा में पिछले कुछ वर्षों में तेजी से राष्ट्रीय राजमार्ग बुनियादी ढांचे का विकास हुआ है और कई और परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं। केंद्रीय मंत्रालय ने दिसंबर 2024 तक हरियाणा में 2 लाख करोड़ रुपये की लगभग 100 परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

इनमें से 47,000 करोड़ रुपये की 2200 किलोमीटर की 51 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और 35000 करोड़ रुपये की 830 किलोमीटर की 30 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। प्रगति पर हैं. 20,000 करोड़ रुपये की 756 किलोमीटर की अन्य 19 परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं और इनमें से 14 परियोजनाओं की रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

हरियाणा को रेलवे क्रॉसिंग से मुक्त

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जून 2023 में दिल्ली से पानीपत तक एनएच के 24 किलोमीटर आठ-लेन खंड पर 11 फ्लाईओवर, 1700 करोड़ रुपये की लागत से करनाल में 34 किलोमीटर लंबी बाहरी रिंग रोड, 23 किलोमीटर अंबाला ग्रीन फील्ड की घोषणा की थी। हरियाणा को रेलवे क्रॉसिंग से मुक्त बनाने के लिए अंबाला के जंडली गांव में छह लेन की रिंग रोड और विभिन्न स्थानों पर विभिन्न रेलवे ओवरब्रिज और रेलवे अंडरब्रिज बनाए जाएंगे।

सड़क नेटवर्क की कुल लंबाई बढ़कर 31,468 किमी

पूरे हरियाणा में 3391 किलोमीटर के कुल 37 राष्ट्रीय राजमार्ग भी पाइपलाइन में हैं। एक अन्य अधिकारी ने कहा, “जब हरियाणा 1966 में अस्तित्व में आया, तो राज्य में सड़क नेटवर्क की कुल लंबाई 5100 किमी थी और अब यह बढ़कर 31,468 किमी से अधिक हो गई है।”

दिल्ली से कटरा की यात्रा का समय

केंद्र की भारतमाला परियोजना के तहत, हरियाणा के कम से कम छह जिलों को दिल्ली-कटरा-अमृतसर एक्सप्रेसवे से लाभ मिलेगा। 137 किलोमीटर लंबा राजमार्ग झज्जर से शुरू होगा और पंजाब में प्रवेश करने से पहले रोहतक, सोनीपत, करनाल, जींद और कैथल से होकर गुजरेगा। इससे दिल्ली से कटरा की यात्रा का समय मौजूदा 12-13 घंटे से घटकर छह घंटे और दिल्ली से अमृतसर की यात्रा का समय मौजूदा 7-8 घंटे से घटकर सिर्फ 4 घंटे रह जाएगा।

हरियाणा के कम से कम 10 शहरों को फायदा

135.6 किलोमीटर लंबे कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे के पूरा होने से सोनीपत, बहादुरगढ़, बादली, खरखौदा, झज्जर, मानेसर, सोहना, नूंह, हथीन और पलवल सहित हरियाणा के कम से कम 10 शहरों को फायदा हुआ था। इसी तरह, पिछले साल पूरा हुआ 135 किलोमीटर लंबा ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे भी कुंडली (सोनीपत) में केएमपी एक्सप्रेसवे से शुरू होता है और हरियाणा के पलवल में धोलागढ़ के पास केएमपी एक्सप्रेसवे से जुड़ने से पहले उत्तर प्रदेश में बागपत, गाजियाबाद और नोएडा जिलों और हरियाणा में फरीदाबाद जिले से होकर गुजरता है।

यात्रा का समय घटा

छह लेन वाला ग्रीनफील्ड एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे या ट्रांस-हरियाणा एक्सप्रेसवे (एनएच 152डी), जो 227 किमी की दूरी तय करता है, अगस्त 2022 में जनता के लिए खोला गया था और यह हरियाणा के उत्तर से दक्षिण तक एक सुचारू कनेक्टिविटी प्रदान करता है। एक्सप्रेसवे, जो आठ जिलों कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, जिंद, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी और महेंद्रगढ़ से होकर गुजरता है, ने अंबाला से नारनौल तक यात्रा का समय पहले के 9-10 घंटों से घटाकर मुश्किल से 3.5-4 घंटे कर दिया है।

मुआवजा वितरित किया गया

“इस परियोजना के लिए, 112 गांवों से लगभग 1988 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया और लगभग 2756 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित किया गया। यह सब सिर्फ 131 दिनों के रिकॉर्ड समय में किया गया, ”वरिष्ठ अधिकारी ने कहा।

सीमा को जोड़ने वाली परियोजनाएं

रोहतक और बावल, हिसार और डबवाली, यमुनानगर और पंचकुला, कैथल और राजस्थान-हरियाणा सीमा को जोड़ने वाली कई अन्य परियोजनाएं, अंबाला-कैथल को चार लेन का बनाना, पानीपत से शंभू सीमा खंड को छह लेन का बनाना, रोहतक-पानीपत खंड को चार लेन बनाना। रोहतक से हिसार खंड और साहा-शाहबाद खंड पर चार लेन का काम 15 जनवरी, 2024 तक पूरा हो चुका है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद