PM Modi Arrives in Dubai: विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी दुबई पहुंचे

PM Modi Arrives in Dubai
PM Modi Arrives in Dubai

PM Modi Arrives in Dubai: विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विकासशील देशों को जलवायु परिवर्तन से निपटने में सक्षम बनाने के लिए पर्याप्त जलवायु वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण का समर्थन करने का आह्वान किया।

एक्स पर पोस्ट किया

श्री मोदी ने यहां पहुंचने पर एक्स पर पोस्ट किया, “सीओपी-28 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई में उतरा हूं। शिखर सम्मेलन की कार्यवाही की प्रतीक्षा कर रहा हूं, जिसका उद्देश्य एक बेहतर ग्रह बनाना है।” उन्होंने बाद में एक पोस्ट में कहा, “दुबई में भारतीय समुदाय के गर्मजोशी से स्वागत से बहुत प्रभावित हूं। उनका समर्थन और उत्साह हमारी जीवंत संस्कृति और मजबूत संबंधों का प्रमाण है।”

जलवायु कार्रवाई पर भागीदार

दिल्ली रवाना होने से पहले, प्रधान मंत्री ने कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी हुई कि यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है, जो जलवायु कार्रवाई पर एक महत्वपूर्ण भारतीय भागीदार है। उन्होंने कहा, “हमारे सभ्यतागत लोकाचार को ध्यान में रखते हुए, भारत ने हमेशा सामाजिक और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाते हुए जलवायु कार्रवाई पर जोर दिया है।”

जलवायु कार्रवाई और सतत विकास पर ठोस कदम

श्री मोदी ने कहा, “जी20 की अध्यक्षता के दौरान, जलवायु हमारी प्राथमिकता में सबसे ऊपर थी। नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा में जलवायु कार्रवाई और सतत विकास पर कई ठोस कदम शामिल हैं। मैं इन मुद्दों पर COP28 में आम सहमति को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं,” श्री मोदी ने अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा।

विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन

श्री मोदी शुक्रवार को जलवायु पर संयुक्त राष्ट्र के ‘पार्टियों के सम्मेलन’, जिसे COP28 के नाम से जाना जाता है, के दौरान विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन से प्रभावी ढंग से निपटने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए कई विश्व नेता जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं। विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन COP28 का उच्च-स्तरीय खंड है।

प्रधानमंत्री का तीन अन्य उच्च स्तरीय कार्यक्रमों में भी भाग लेने का कार्यक्रम है। COP28 यूएई की अध्यक्षता में 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक हो रहा है। अपने बयान में, प्रधान मंत्री ने कहा कि COP28 पेरिस समझौते के तहत हुई प्रगति की समीक्षा करने और जलवायु कार्रवाई पर भविष्य के पाठ्यक्रम के लिए एक रास्ता तैयार करने का अवसर प्रदान करेगा।

जलवायु कार्रवाई की आवश्यकता PM Modi Arrives in Dubai

मोदी ने कहा “भारत द्वारा आयोजित वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन में, ग्लोबल साउथ ने समानता, जलवायु न्याय और सामान्य लेकिन विभेदित जिम्मेदारियों के सिद्धांतों के आधार पर जलवायु कार्रवाई की आवश्यकता के साथ-साथ अनुकूलन पर अधिक ध्यान देने की बात कही।”

जलवायु वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के साथ समर्थन

उन्होंने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि विकासशील दुनिया के प्रयासों को पर्याप्त जलवायु वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के साथ समर्थन दिया जाए। सतत विकास हासिल करने के लिए उनके पास न्यायसंगत कार्बन और विकास स्थान तक पहुंच होनी चाहिए।” प्रधान मंत्री ने कहा कि जब जलवायु कार्रवाई की बात आती है तो भारत इस पर खरा उतरा है।

जलवायु वित्त और हरित ऋण पहल

उन्होंने कहा, “नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, वनीकरण, ऊर्जा संरक्षण, मिशन LiFE जैसे विभिन्न क्षेत्रों में हमारी उपलब्धियां धरती मां के प्रति हमारे लोगों की प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं।” मोदी ने कहा कि वह जलवायु वित्त और हरित ऋण पहल सहित विशेष कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं। PM Modi Arrives in Dubai

यहां अपने प्रवास के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी के शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है, जिनमें इजरायली राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू शामिल हैं।